Business loan Interest Rates all Banks 2022: सबी बिज़नेस लोन इंटरेस्ट रेट यहाँ से जानें?

Business loan interest rate in Hindi बिज़नेस लोन इंटरेस्ट रेट : इस article में हम आपको सभी बैंको और वित्तीय संस्थाओ की बिज़नेस लोन इंटरेस्ट रेट के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे. किसी भी लोन के लिए apply करने से पहले हमे उस लोन की ब्याज दर के बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है. अगर हम लोन की ब्याज दर की जानकारी के बिना उस लोन के लिए apply कर देते है तो लोन के भुगतान के समय हमे दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

अगर आपको भी बिजनेस लोन लेना है 2022 तो आपको इसकी ब्याज दर के बारे में सही से जानकारी होना जरुरी है. अगर आप नहीं जानते है की बिजनेस लोन क्या होता है तो आप इस लिंक बिजनेस लोन क्या है और कैसे लें? पर क्लिक करके इसकी जानकारी ले सकते है. Business loan interest rate in hindi 2022 के बारे में पूरी जानकारी के लिए आप इस article को अंत तक पढ़े.

यह भी पढ़े: Best home loan bank in India

बिजनेस लोन क्या है?

जैसा की नाम से ही मालुम होता है जब हम अपना कोई भी बिजनेस शुरू करने, अपने बिजनेस का विस्तार करने या अपने बिजनेस से जुडी किसी भी वित्तीय जरूरत को पूरा करने के लिए लोन लेते है तो वह बिजनेस लोन (Business loan) होता है. अनेक बैंक और Non-Banking Financial Company (NBFC) है जो ग्राहकों को उनकी जरूरत के अनुसार बिजनेस लोन प्रदान करते है. प्रतेक बैंक और वित्तीय संस्था की ब्याज दर (Business loan interest rate) अलग अलग हो सकती है.

इस लिए लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपको उस लोन की ब्याज दर के बारे में सही से जानकारी होना जरुरी है. बिजनेस लोन Secured and Unsecured दोनों प्रकार के होते है. सिक्योर्ड लोन वे होते है जिनमे आपको ऋणदाता का कोई सुरक्षा देनी होती है और Unsecured लोन वे लोन होते है जिनमे आपको कोई सुरक्षा नहीं देनी होती है.

यह भी पढ़े: Personal Loan Kaise Le?

HIGHLIGHTS:

लोन का नामबिजनेस लोन
आर्टिकल का नामबिज़नेस लोन इंटरेस्ट रेट
ऋणदाताबैंक और NBFC
ब्याज दरबैंक और NBFC में अलग अलग
अच्छा क्रेडिट स्कोर750 या इससे अधिक
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन / ऑफलाइन

यह भी पढ़े: Education loan

Business loan interest rate 2022

ऋणदाता लोन देने के बाद लोन के साथ कुछ अलग से इंटरेस्ट लेते है जिसे ब्याज दर (interest rate) कहते है. अलग अलग बैंको और वित्तीय संथाओ की ब्याज दर अलग अलग प्रकार से होती है. कुछ बैंक और NBFC एसे है जो महिलाओ के लिए बिजनेस लोन पर ब्याज दर छुट प्रदान करती है. बिजनेस लोन ब्याज दर आवेदक के CIBIL Score पर बहुत ज्यादा निर्भर करती है. अगर आपका Credit Score बहुत अच्छा है और आपका क्रेडिट इतिहास बहुत अच्छा रहा है तो आप ऋणदाता की आकर्षक ब्याज दरो का लाभ ले सकते है.

लोन की EMI (Equated Monthly Installment) की गणना करते समय हमे EMI Calculator में लोन की ब्याज दर को दर्ज करना होता है. अगर हमारे Business loan की ब्याज दर अधिक होगी तो हमारे लोन की EMI भी अधिक होगी. ब्याज दर भी दो प्रकार की होती है एक वह जो फिक्स होती है और एक वह जो बदलती रहती है.

यह भी पढ़े: Mortgage Loan Kya Hota Hai?

बिज़नेस लोन इंटरेस्ट रेट में सिबिल स्कोर का महत्व

किसी भी लोन को लेने के लिए सिबिल स्कोर बहुत ज्यादा मायने रखता है. खराब सिबिल स्कोर वाले लोगो को बैंक लोन प्रदान नहीं करते है और अगर देते भी है तो बहुत अधिक ब्याज दर पर देते है. इसी प्रकार बिजनेस लोन लेने के लिए ऋणदाता ग्राहक का Credit Score और ग्राहक का क्रेडिट इतिहास देखते है.

आमतोर पर 750 या इससे अधिक के स्कोर को Good Score माना जाता है लेकिन बहुत से बैंक और वित्तीय संस्था एसे है जो इससे कम क्रेडिट स्कोर पर भी लोन प्रदान करते है. जिनका स्कोर बहुत अच्छा होता है वे बैंक के आकर्षक ब्याज दरो का लाभ ले सकते है. Business loan के लिए apply करने से पहले आपको अपने CIBIL Score पर ध्यान देना चाहिए.

यह भी पढ़े: टू व्हीलर लोन क्या होता है और कैसे ले?

बिजनेस लोन की ब्याज दरो को प्रभावित करने वाले कारक

कई कारक है जो बिज़नेस लोन इंटरेस्ट रेट को प्रभावित कर सकते है:

  • क्रेडिट स्कोर: ब्याज दर में क्रेडिट स्कोर बहुत अधिक मायने रखता है. जितना अच्छा आपका सिबिल स्कोर होगा आप बैंक की उतनी ही आकर्षक ब्याज दरो का लाभ ले सकते है. आमतौर पर 750 या इससे अधिक का स्कोर अच्छा माना जाता है.
  • बिजनेस का नेचर: ऋणदाता लोन देने से पहले आपके बिजनेस की प्राकृत को देखता है की आपका बिजनेस किस प्रकार का है. आमतौर पर ऋणदाता इसे प्राथमिकता क्षेत्र और गैर-प्राथमिकता क्षेत्र में वर्गीकृत करते है. एसे व्यवसाय जो गैर-प्राथमिकता क्षेत्र के तहत आते है उनकी ब्याज दर प्राथमिकता क्षेत्र की तुलना में अधिक होती है.
  • ऋणदाता का प्रकार: बैंक और NBFC दोनों ही ग्राहकों को Business loan प्रदान करते है लेकिन इनकी Business loan interest rate अलग अलग प्रकार से होती है. तो यह बैंक और NBFC पर निर्भर करता है की वो ग्राहकों को किस Business loan interest rate पर लोन प्रदान कर रहे है.
  • सुरक्षा / कोलैटरल: बिजनेस लोन सुरक्षित और असुरक्षित होते है. सुरक्षित लोन के तहत आपको ऋणदाता को कोई चीज गिरवी रखनी होती है. आपके द्वारा गिरवी रखी चीज जितनी कीमती होगी आप उतने ही अधिक लोन अमाउंट तक बैंक से लोन प्राप्त कर सकते है.
  • व्यापार का अस्तित्व: आपका बिजनेस जितना अधिक लंबा होगा आपको यह लाभ पहुंचा सकता है. अधिक लम्बा बिजनेस होने पर बैंक अधिक ऋण राशी तक और आकर्षक ब्याज दरो पर लोन प्रदान कर सकते है.
  • मंथली टर्नओवर: आपका मंथली टर्नओवर यह बताता है की आप अपने बिजनेस से लाभ कमा रहे है या फिर आपको हानि हो रही है. बिजनेस लोन लेने के लिए यह भी एक कारक हो सकता है. आपका मंथली टर्नओवर जितना अच्छा होगा ऋणदाता को आप पर उतना ही अधिक विश्वास होगा जिससे आपको अधिक ऋण मिलने की संभावना हो सकती है.

यह भी पढ़े: Car Loan Kaise Le?

सबी बिज़नेस लोन इंटरेस्ट रेट

सभी बैंको की ब्याज दर आप निचे दी गई तालिका में देख सकते है:

ऋणदाता का नामब्याज दर (प्रतिवर्ष से शुरू)
एचडीएफसी बैंक बिजनेस लोन11.90%
SBI बिजनेस लोनव्यावसायिक आवश्यकताओं के अनुसार
नियोग्रोथ बिजनेस लोन18% 
बजाज फिनसर्व बिजनेस लोन17%
एचडीबी बिजनेस लोन22%
कोटक महिंद्रा बैंक बिजनेस लोन14%
फुलर्टन बिजनेस लोन17%
फ्लेक्सी लोन्स बिजनेस लोन16%
इंडिफी फाइनेंस बिजनेस लोन18%
आरबीएल बैंक बिजनेस लोन19%
एक्सिस बैंक बिजनेस लोन11%
आईसीआईसीआई बैंक बिजनेस लोनरेपो दर तक +6.5%
आईआईएफएल बिजनेस लोन 11.25%
लेंडिंगकार्ट फाइनेंस बिजनेस लोन1.5% से 2% प्रति माह से शुरू
टाटा कैपिटल बिजनेस लोन17%
जिपलोन बिजनेस लोन 18%
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक बिजनेस लोन20%
हीरो फिनकॉर्प बिजनेस लोन18%
बंधन बैंक बिजनेस लोन15%
बैंक ऑफ इंडिया बिजनेस लोन9.70%
श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन15%

यह भी पढ़े: गोल्ड लोन क्या है और कैसे लें?

बैंक और NBFC के Fees और Charges:

बैंक और NBFCप्रोसेसिंग फीस
आईसीआईसीआई बैंकऋण राशि का 2% तकस्वीकृति पत्र के तहत टी एंड सी के अनुसार चार्ज किया गया
आरबीएल बैंकऋण राशि का 3% तक6 ईएमआई के पुनर्भुगतान से पहले किसी फोरक्लोजर की अनुमति नहीं है
बजाज फिनसर्वऋण राशि का 2% तकपार्ट-पेमेंट: पार्ट-पेड राशि पर 2% और फोरक्लोज़र शुल्क 4% हैं
स्टेट बैंक ऑफ इंडियाऋणराशी का 1%लोन के अनुसार भिन्न
टाटा कैपिटलऋण राशि का 1-2.5%फोरक्लोज़र: बकाया मूलधन का 4.5%
लेंडिंगकार्ट फाइनेंसऋण राशि का 2.5% तकशून्य
एचडीएफसी बैंकऋण राशि का 2.50% तकबकाया राशि का 4% तक
आईडीएफसी फर्स्ट बैंकऋण राशि का 2.5% तकफोरक्लोज़र: बकाया मूलधन का 5%

यह भी पढ़े: Rupeek Gold loan

Conclusion

इस article में हमने आपको Business loan interest rate 2022 के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है. आप अपना खुद का Business करने के लिए या अपने Business का विस्तार करने के लिए Business loan ले सकते है. लेकिन लोन लेने से पहले आपको यह पता होना चाहिए की उस लोन की बिज़नेस लोन इंटरेस्ट रेट क्या है. इस article में सभी बिज़नेस लोन इंटरेस्ट रेट के बारे में जानकारी दी गई है. आप इनमे तुलना कर सकते है और आपको जो अच्छा और सस्ता लगे उसके लिए apply कर सकते है.

आशा करता हूँ दोस्तों की आपको यह article informative लगा होगा. अगर आपको यह article अच्छा लगा है तो प्लीज आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

यह भी पढ़े: KVB Gold Loan

बिज़नेस लोन इंटरेस्ट रेट से जुड़े सवाल:

Q. बिज़नेस लोन कोन ले सकता है?

Ans. कोई भी व्यक्ति जो अपना खुद का व्यवसाय करना चाहता है वह इस लोन के लिए आवेदन कर सकता है.

Q. बिजनेस लोन पर ब्याज कितना लगता है?

Ans. अलग अलग बैंको और वित्तीय संस्थानों में ब्याज दर अलग अलग प्रकार से है. अधिक जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते है.

Q. नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे प्राप्त करें?

Ans. आप किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान में जाकर बिज़नेस लोन के लिए आवेदन कर सकते है.

Q. सबसे सस्ता बिज़नेस लोन कैसे प्राप्त करे?

Ans. आपको विभिन ऋणदाता के बिज़नेस लोन के बीच तुलना करनी चाहिए जो आपको सबसे सस्ते बिज़नेस लोन की और लेकर जाता है.

Leave a Comment