Agriculture loan Interest Rate 2022: एग्रीकल्चर लोन इंटरेस्ट रेट आल बैंक

Agriculture loan Interest rate in Hindi एग्रीकल्चर लोन इंटरेस्ट रेट : इस आर्टिकल में हम आपको सभी बैंको और वित्तीय संस्थाओ की कृषि लोन इंटरेस्ट रेट के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे. भारत में अनेक बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) है जो ग्राहकों को आकर्षक ब्याज दरो पर कृषि लोन प्रदान कर रही है. एग्रीकल्चर लोन इंटरेस्ट रेट के बारे में जानने से पहले आपको यह पता होना चाहिए की Agriculture loan क्या होता है?

जब हम अपने खेत से जुड़े किसी भी प्रकार के खर्चो की पूर्ति के लिए लोन लेते है तो वह एग्रीकल्चर लोन होता है. बैंको और वित्तीय संस्थाओ के माध्यम से इस लोन को प्राप्त किया जा सकता है. इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानेगे की एग्रीकल्चर लोन इंटरेस्ट रेट क्या है, किस प्रकार से हम सबसे सस्ता कृषि लोन प्राप्त कर सकते है आदि, इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े.

यह भी पढ़े: SBI कृषि लोन

Agriculture loan Interest rate 2022

कृषि लोन Secured & Unsecured Loan दोनों प्रकार का हो सकता है. सिक्योर्ड लोन वह होता है जिसमे आपको संपार्श्विक या सुरक्षा (Collateral or Security) देनी होती है जबकि अनसिक्योर्ड लोन के तहत आपको कोई सुरक्षा नहीं देनी होती है. ऋणदाता ऋण देने से पहले ग्राहक का CIBIL Score चेक करता है. अगर आप बैंक के मोजुदा ग्राहक है और आपकी क्रेडिट हिस्ट्री बहुत अच्छी है तो आप बैंक की आकर्षक Agriculture loan Interest rate का लाभ ले सकते है.

एग्रीकल्चर लोन के लिए किसान ऑनलाइन (Online loan apply) और ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकता है. एग्रीकल्चर लोन ग्राहकों की जरूरत के अनुसार कई प्रकार के हो सकते है. बहुत से बैंक सोने के बदले ग्राहकों को ऋण प्रदान करते है जिसका नाम एग्रीकल्चर गोल्ड लोन (Agriculture Gold loan) होता है. Gold Loan के तहत कोई भी किसान अपने सोने के आभूषण या गहने गिरवी रखकर लोन ले सकता है और अपनी खेती से जुडी जरुरतो को पूरा कर सकता है.

HIGHLIGHTS:

लोन का नामएग्रीकल्चर लोन इंटरेस्ट रेट 2022
ऋणदाताबैंक और NBFC
ब्याज दरअलग अलग बैंक और NBFC में अलग अलग
आवेदन मोडऑनलाइन / ऑफलाइन
प्रोसेसिंग शुल्कअलग अलग बैंक और NBFC में अलग अलग

आल कृषि लोन इंटरेस्ट रेट 2022

निचे सभी बैंक और वित्तीय कम्पनी की कृषि लोन की ब्याज दर दी गई है. जो बैंक कृषि गोल्ड लोन देता है उसकी ऑफिसियल वेबसाइट से भी आप Agriculture Gold loan Interest rate चेक कर सकते है. आप इन सभी में तुलना करके सबसे सस्ते लोन की तलाश कर सकते है:

ऋणदाताइंटरेस्ट रेट (प्रतिवर्ष से शुरू)
इंडसइंड बैंक 10.15% 
फेडरल बैंक11.60%
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया8.70%
भारतीय स्टेट बैंक7%
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया8.70% 
एचडीएफसी बैंक9.10%
ऐक्सिस बैंक7%
आईसीआईसीआई बैंक9.6%
करूर वैश्य बैंक10.30%
यूको बैंक 3.10%
आंध्रा बैंक13.00%
केनरा बैंक10.10%

कृषि लोन की ब्याज दरो को प्रभावित करने वाले मुख्य कारक

Agriculture loan Interest rate को कई प्रकार के कारक प्रभावित करते है. अगर आप इन कारको को ध्यान में रखकर लोन के लिए आवेदन करते है तो आप सबसे सस्ता लोन प्राप्त कर सकते है. ये कारक इस प्रकार है:

  • सिबिल स्कोर: कोई भी लोन देने से पहले ऋणदाता ग्राहक का सिबिल स्कोर जरुर चेक करता है. अगर आपका सिबिल स्कोर जिसे क्रेडिट स्कोर भी कहते है बहुत अच्छा है तो आप कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते है. आमतौर पर 750 या इससे अधिक के स्कोर को अच्छा माना जाता है.
  • चुकोती की क्षमता: अगर ऋणदाता को लगता है की ग्राहक समय पर उसके लोन का भुगतान कर देगा तो ऋणदाता उस ग्राहक को जल्दी लोन प्रदान करता है.
  • ऋणदाता के साथ सम्बन्ध: अगर आपका ऋणदाता के साथ अच्छा सम्बन्ध है या आपने पहले उस ऋणदाता से ऋण लिया है और उसका भुगतान समय पर किया है तो आप उस ऋणदाता की आकर्षक ब्याज दरो का लाभ ले सकते है.
  • कृषि लोन EMI: लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपको अपने लोन की EMI कि गणना करनी चाहिए. आपके लोन की Agriculture loan Interest rate लोन की EMI को प्रभावित करती है.
  • क्रेडिट उपयोग अनुपात: अपने क्रेडिट उपयोग अनुपात को बनाये रखें.
  • लोन आवेदन की संख्या: एक ही समय में कई ऋण आवेदन करने से बचे. ज्यादा आवेदन आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित कर सकता है.

एग्रीकल्चर लोन कैलकुलेटर

कृषि लोन (Krishi Loan) के लिए आवेदन करने से पहले आपको अपने लोन की EMI की गणना करनी चाहिए ताकि आपको यह पता लग सके की लोन के भुगतान के समय आपको कितने रूपये की क़िस्त देनी होगी. आप ऋणदाता की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर Agriculture loan EMI Calculator की मदद से अपने लोन की EMI की गणना कर सकते है.

आपको विभिन कृषि लोन की EMI के बीच तुलना करनी चाहिए ताकि आप सबसे सस्ते लोन की तलाश कर सके. आपके लोन की Agriculture loan Interest rate आपकी EMI को प्रभावित करती है. ब्याज दर जितनी अधिक होगी लोन की EMI भी उतनी ही अधिक होगी.

एग्रीकल्चर लोन के लिए आवेदन कैसे करे?

अगर आप इस लोन की सभी शर्तो को पूरा करते है तो आप इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते है. आवेदन करने के लिए आप निचे दिए गए स्टेप फॉलो करे:

ऑनलाइन आवेदन

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले ऋणदाता की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लोन के आप्शन में कृषि लोन का आप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें.
  • आपके सामने लोन से जुडी सारी जानकारी आ जाएगी.
  • आवेदन करने के लिए आपको Apply Now के आप्शन पर क्लिक करना है.
  • आपके सामने फॉर्म ओपन होगा.
  • इसमें मांगी गई जानकारी को दर्ज करे और सबमिट पर क्लिक करे.
  • इसके बाद बैंक के अधिकारी आपसे सम्पर्क करेंगे और लोन की प्रक्रिया को आगे जारी किया जायेगा.

ऑफलाइन आवेदन

  • ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी ऋणदाता की शाखा में जाना होगा.
  • शाखा के कर्मचारी से सम्पर्क करे जो आपको कृषि लोन के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेगा.
  • फिर आपके डॉक्यूमेंट वेरीफाई करेगा.
  • आपको फॉर्म भरना होगा और डॉक्यूमेंट जमा करने होंगे.
  • अगर आपका लोन अप्रूवल हो जाता है तो ऋण की राशी आपके बैंक खाते में ट्रान्सफर कर दी जाएगी.

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको Agriculture loan Interest rate 2022 के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है. कोई भी व्यक्ति जो कृषि लोन के लिए आवेदन कर रहा है उसे आवेदन करने से पहले उस लोन की इंटरेस्ट रेट के बारे में सही से जानकारी होना जरुरी है ताकि आगे चलकर उसे किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े.

अगर आपको एग्रीकल्चर लोन इंटरेस्ट रेट के बारे में अन्य किसी भी प्रकार की कोई जानकारी लेनी है तो आप अपने नजदीकी बैंक की शाखा में जाकर सम्पर्क कर सकते है. आशा करता हूँ दोस्तों की आपको यह आर्टिकल informative लगा होगा. अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी है तो प्लीज आप इसे अधिक से अधिक शेयर करे.

एग्रीकल्चर लोन इंटरेस्ट रेट से जुड़े सवाल:

Q. कृषि ऋण योजना क्या है?

Ans. जब हम खेती से जुड़े किसी भी प्रकार के उपकरण या अन्य खर्चो की पूर्ति के लिए लोन लेते है तो वह कृषि लोन होता है.

Q. कृषि ऋण के लिए ब्याज दर क्या है?

Ans. अलग अलग बैंक और वित्तीय कम्पनी की ब्याज दर अलग अलग प्रकार से है. अधिक जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े.

Q. किसान ऋण के लिए कौन सा बैंक सबसे अच्छा है?

Ans. आप विभिन ऋणदाता के कृषि लोन के बीच तुलना करके सबसे अच्छे लोन की तलाश कर सकते है.

Q. कृषि ऋण के लिए कौन पात्र है?

Ans. कोई भी किसान इस लोन के लिए आवेदन कर सकता है.

Q. SBI में कृषि ऋण की ब्याज दर क्या है?

Ans. SBI बैंक कई प्रकार के कृषि लोन प्रदान करता है जिनमे ब्याज दर अलग अलग प्रकार से है. सामान्यतः यह ब्याज दर 7% प्रतिवर्ष से शुरू होती है.

Leave a Comment