Gold Loan Interest Rate 2022: गोल्ड लोन इंटरेस्ट रेट आल बैंक्स

Gold Loan Interest Rate All Bank गोल्ड लोन इंटरेस्ट रेट 2022: इस आर्टिकल में हम आपको सभी बैंको और वित्तीय कम्पनिओं की गोल्ड लोन ब्याज दर के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे. अगर आप गोल्ड लोन लेने की सोच रहे है तो आपको उस लोन की ब्याज दर के बारे में सही से जानकारी होना जरुरी है ताकि लोन के भुगतान के समय आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े.

जब हम अपने सोने को गिरवी रखकर लोन लेते है तो वह Gold Loan होता है. अनेक बैंक और वित्तीय संस्थान है जो ग्राहकों को आकर्षक ब्याज दरो पर गोल्ड लोन प्रदान कर रहे है. इस आर्टिकल में हम गोल्ड लोन इंटरेस्ट रेट के बारे में विस्तार से जानेगे और सभी बैंको और वित्तीय कम्पनी के गोल्ड लोन की ब्याज दर में तुलना करेंगे ताकि हम सबसे सस्ता गोल्ड लोन प्राप्त कर सके.

Gold Loan in Hindi

गोल्ड लोन एक Secured loan होता है. यानि की यह लोन लेने के लिए आपको ऋणदाता को संपार्श्विक या सुरक्षा (Collateral or Security) देनी होती है. गोल्ड लोन में आपको अपने सोने को गिरवी रखना होता है. बैंक ऋण देने से पहले ग्राहक का CIBIL Score चेक करता है. अगर आपका क्रेडिट स्कोर बहुत अच्छा है तो आप बैंक की सभी शर्तो को पूरा करते है तो आप कम ब्याज दर पर गोल्ड लोन प्राप्त कर सकते है.

आप अपनी विभिन आवश्यकताओ जैसे की शादी ब्याह के खर्चो, मेडिकल एमरजेंसी, शिक्षा, यात्रा करने, घर के नवीनीकरण करने आदि के लिए गोल्ड लोन ले सकते है. आप Personal loan के साथ जुड़कर भी अपनी जरुरतो को पूरा कर सकते है लेकिन पर्सनल लोन की ब्याज दर गोल्ड लोन की तुलना में अधिक होती है. गोल्ड लोन के लिए आप ऑनलाइन (Online loan apply) और ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते है. आप विभिन बैंको के गोल्ड लोन की ब्याज दर में तुलना करके सबसे सस्ता गोल्ड लोन (Cheapest Gold loan) प्राप्त कर सकते है.

HIGHLIGHTS:

ऋण का नामगोल्ड लोन ब्याज दर 2022
ऋणदाताबैंक और NBFC
लोन अमाउंटअलग अलग बैंक और NBFC में अलग अलग
ब्याज दरअलग अलग बैंक और NBFC में अलग अलग
आवेदन मोडऑनलाइन / ऑफलाइन

Gold Loan Interest Rate All Bank 2022

लोन की ब्याज दर कई कारको पर निर्भर करती है जैसे की गोल्ड की प्योरिटी, वैल्युएशन, आवेदक का क्रेडिट स्कोर, आवेदक की क्रेडिट हिस्ट्री, आयु, रहने की जगह, रोजगार की स्थिति, आय आदि. अगर आप बैंक की सभी शर्तो को पूरा करते है तो आप कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते है.

समय समय पर गोल्ड लोन की ब्याज दर बदल सकती है इसलिए ताजा जानकारी के लिए आप अपने बैंक से सम्पर्क कर सकते है. गोल्ड लोन इंटरेस्ट रेट कैलकुलेटर की मदद से आपको सभी गोल्ड लोन की ब्याज दर में तुलना करनी चाहिए.

निचे सभी बैंको और वित्तीय कम्पनी की गोल्ड लोन इंटरेस्ट रेट के बारे में जानकारी दी गई है जिन्हें आप देख सकते है:

ऋणदाताब्याज दर (प्रतिवर्ष)
SBI bank 7.70% से शुरू
Kotak Mahindra 10.00% से शुरू
HDFC 11% से शुरू
Muthoot 12% से शुरू
PNB 7.70% से शुरू
Axis Bank 13.50% से शुरू
Canara Bank 7.35% से शुरू
Bank of Maharashtra 7.10% से शुरू
IndusInd Bank 11.50% से शुरू
Bank of Baroda 9.00% से शुरू
Manappuram 29% तक

सबसे सस्ता गोल्ड लोन कैसे प्राप्त करें?

  • सिबिल स्कोर: कोई भी बैंक या वित्तीय कम्पनी ग्राहक को गोल्ड लोन (Gold loan in Hindi) देने से पहले उसका क्रेडिट स्कोर चेक करती है. अगर आपका क्रेडिट स्कोर बहुत अच्छा है तो आप बैंक की आकर्षक ब्याज दरो का लाभ ले सकते है.
  • ऋण राशी: आपके लोन की ऋण राशी आपकी ब्याज दर को प्रभावित कर सकती है. अगर ऋण की राशी अधिक है तो आपको अधिक ब्याज दर देनी पड़ सकती है.
  • गोल्ड की प्योरिटी और वजन: कोई बैंक या वित्तीय कम्पनी ग्राहक को उसके सोने के मार्केट वैल्यू, प्योरिटी आदि के आधार पर ऋण प्रदान करता है. बैंक आमतौर पर 18 केरेट या इससे अधिक के सोने स्वीकार करते है. आपके द्वारा रखे जाने वाले सोने की अगर मार्केट वैल्यू अधिक है तो आपको कम Gold Loan Interest Rate पर लोन मिल सकता है.
  • आय: ज्यादातर ऋणदाता आपसे कोई आय प्रमाण नहीं मांगे क्युकी गोल्ड लोन एक सिक्योर्ड लोन की श्रेणी में आता है. लेकिन अगर आपकी एक स्थिर आय है और आपके पास एक अच्छा रोजगार है तो बैंक आपको ऋण देना पसंद करेंगे.
  • बैंक के साथ संबंध: आप जिस बैंक से ऋण ले रहे है , अगर आपके उस बैंक के साथ अच्छे सम्बन्ध है तो आप कम ब्याज दर पर (Lowest Interest Rate for Gold loan) लोन प्राप्त कर सकते है.

गोल्ड लोन अप्लाई करने के लिए डॉक्यूमेंट

लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपके पास सभी डॉक्यूमेंट होने चाहिए ताकि ऋणदाता जब भी आपसे डॉक्यूमेंट मांगे तो आप तुरंत उन्हें सारे डॉक्यूमेंट दिखा सके. अलग अलग ऋणदाता के लिए डॉक्यूमेंट अलग अलग प्रकार से हो सकते है लेकिन कुछ सामान्य डॉक्यूमेंट इस प्रकार है:

  • पहचान का प्रमाण
  • निवास का प्रमाण
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • पासपोर्ट आकार का फोटो
  • कृषि संबद्ध व्यवसाय दस्तावेज़ीकरण

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको Gold Loan Interest Rate All Bank के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है. किसी भी ऋणदाता के गोल्ड लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपको उसकी गोल्ड लोन इंटरेस्ट रेट के बारे में जानकारी होना जरुरी है ताकि लोन के भुगतान के समय आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े.

गोल्ड लोन इंटरेस्ट रेट के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप ऋणदाता की ऑफिसियल वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते है. आशा करता हूँ दोस्तों की आपको यह आर्टिकल informative लगा होगा. अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी है तो प्लीज आप इसे अधिक से अधिक शेयर करे.

गोल्ड लोन ब्याज दर से जुड़े सवाल:

Q. गोल्ड लोन क्या है?

Ans. जब हम अपने सोने को गिरवी रखकर लोन लेते है तो वह गोल्ड लोन होता है.

Q. गोल्ड लोन पर ब्याज दर कितनी है?

Ans. अलग अलग बैंक और वित्तीय संस्थानों में ब्याज दर अलग अलग प्रकार से है.

Q. गोल्ड लोन कैसे लिया जाता है?

Ans. गोल्ड लोन लेने के लिए आपको आवेदन करना होगा. आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से इसके लिए आवेदन कर सकते है.

Q. सबसे सस्ता गोल्ड लोन कैसे प्राप्त करें?

Ans. अगर आप ऋणदाता की सभी शर्तो को पूरा करते है तो आप सबसे सस्ता गोल्ड लोन प्राप्त कर सकते है.

Q. में एक किसान हूँ क्या मुझे गोल्ड लोन पर ब्याज में छुट मिल सकती है?

Ans. कई बैंको के द्वारा किसान गोल्ड लोन स्कीम चलाई जा रही है जिसके तहत आपको छुट मिल सकती है.

Q. क्या में कम क्रेडिट स्कोर पर भी गोल्ड लोन प्राप्त कर सकता हूँ?

Ans. हाँ आप कम स्कोर पर भी गोल्ड लोन प्राप्त कर सकते है क्युकी आपका सोना बैंक के पास सुरक्षा के रूप में होगा.

Leave a Comment