Pre Approved Personal loan 2022: प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन क्या होता है और कैसे ले?

Pre Approved Personal loan Meaning in Hindi प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन : इस आर्टिकल में हम जानेगे की प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन क्या होता है. भारत में अनेक बैंक और Non-Banking Financial Company (NBFC) है जो ग्राहकों को आकर्षक ब्याज दरो पर प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन प्रदान कर रहा है.

किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान से पर्सनल लोन लेने से पहले आपको यह पता होना चाहिए की Personal loan क्या होता है? इस लोन के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से अप्लाई कर सकते है. इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानेगे की प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन (PAPL Loan) क्या होता है, इस लोन की interest rate, eligibility, documents क्या है और किस प्रकार से हम इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते है आदि, इस लिए आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े.

Pre Approved Personal loan Meaning in Hindi

प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन एक तत्काल लोन (Instant loan) होते है जो केवल चुनिन्दा ग्राहकों को दिए जाते है. यह एक Unsecured loan की श्रेणी में आता है. इस लोन को लेने के लिए ग्राहक को कोई संपार्श्विक या सुरक्षा (Collateral or Security) नहीं देनी होती है. यह लोन कम दस्तावेज के साथ ग्राहक ले सकते है. Pre Approved Personal loan ग्राहक को उसके अच्छे क्रेडिट इतिहास और पुनर्भुगतान रिकॉर्ड के आधार पर दिया जाता है. अगर आपका CIBIL Score बहुत अच्छा है तो आप Instant Personal loan प्राप्त कर सकते है.

भारत में अनेक बैंक और वित्तीय संस्थान है जो ग्राहकों को Best Personal loan प्रदान कर रही है. प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन (PAPL Loan) का प्रोसेसिंग टाइम बहुत कम होता है. ऋणदाता अपने उत्पाद को बढाने और ग्राहकों की तत्काल वित्तीय जरुरतो को पूरा करने के लिए यह लोन प्रदान करता है. अलग अलग बैंक और वित्तीय संस्थान में पर्सनल लोन की Personal loan interest rate अलग अलग प्रकार से होती है.

HIGHLIGHTS:

आर्टिकलप्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन 2022
ऋणदाता का नामबैंक और NBFC
ब्याज दरअलग अलग बैंक और NBFC में अलग अलग
लोन राशीअलग अलग बैंक और NBFC में अलग अलग
लाभार्थीअच्छे क्रेडिट इतिहास वाले ग्राहक
आवेदन मोडऑनलाइन / ऑफलाइन

Pre Approved Personal loan interest rate 2022

इस लोन के तहत अलग अलग बैंक और वित्तीय संस्थानों की ब्याज दर अलग अलग प्रकार से हो सकती है. चूँकि यह लोन केवल उन्ही लोगो को दिया जाता है जिनका क्रेडिट इतिहास और पुनर्भुगतान ट्रैक रिकॉर्ड बहुत अच्छा है इसलिए उन्हें आमतोर पर सामान्य पर्सनल लोन की तुलना में कम ब्याज दर पर यह लोन पेश किया जाता है.

निचे कुछ बैंक और वित्तीय संस्थानों की Pre Approved Personal loan interest rate दी गई है जिन्हें आप देख सकते है:

ऋणदाता का नामब्याज दर (प्रतिवर्ष)
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया9.60% – 13.85%
कोटक महिंद्रा बैंक10.25% आगे
एचडीएफसी बैंक10.25% – 21%
ऐक्सिस बैंक10.25% आगे
पीएनबी7.90% – 14.50%
इंडसइंड बैंक10.49% आगे
आईसीआईसीआई बैंक10.25% आगे
टाटा कैपिटल10.99% आगे
बजाज फिनसर्व13.00% आगे
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक10.49% – 23%
आदित्य बिड़ला कैपिटल14% आगे

प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन (PAPL Loan) के लाभ और विशेषताएं

  • यह एक तत्काल ऋण है जो ऋणदाता के द्वारा केवल चुनिन्दा ग्राहकों को या अपने मोजुदा ग्रहाको को दिया जाता है.
  • यह लोन सिर्फ उन्ही लोगो को दिया जाता है जिनका क्रेडिट इतिहास और पुनर्भुगतान ट्रैक रिकॉर्ड बहुत अच्छा है.
  • अलग अलग बैंक और वित्तीय संस्थानों में Pre Approved Personal loan की ब्याज दर और ऋण की राशी (Loan amount) अलग अलग प्रकार से हो सकती है.
  • आमतौर पर इस लोन की लोन अवधि (loan tenure) 12 से 60 महीने तक होती है.
  • इस लोन का लाभ लेने के लिए आपका Credit Score बहुत अच्छा होना चाहिए.
  • प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन की ब्याज दर अन्य लोन की तुलना में कम हो सकती है.
  • आप अपने किसी भी पर्सनल उद्देश्य की पूर्ति के लिए इस लोन का लाभ ले सकते है.
  • अगर आपको अपने घर का नवीनीकरण करना है तो आपको Home loan के लिए अप्लाई करने की जरूरत नहीं है, आप पर्सनल लोन के साथ इस सपने को पूरा कर सकते है.
  • न्यूनतम या बिना डॉक्यूमेंट के आप इस लोन का लाभ ले सकते है.
  • प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन (PAPL Loan) लेने के लिए आपको कोई संपार्श्विक या सुरक्षा (Collateral or Security) नहीं देनी होती है.
  • इस लोन का प्रोसेसिंग टाइम बहुत कम होता है. बहुत ही कम समय में यह लोन ग्राहकों को वितरित कर दिया जाता है.
  • इस Instant Online Personal loan के लिए आप आसानी से ऑनलाइन (Online loan apply) और ऑफलाइन दोनों प्रकार से अप्लाई कर सकते हो.
  • ऋणदाता आपको इस लोन पर विशेष छुट भी दे सकता है जैसे की प्रोसेसिंग फीस माफ़, कम ब्याज दर पर लोन आदि.

PAPL Loan Eligibility

हर कोई व्यक्ति इस लोन का लाभ नहीं ले सकता. अलग अलग बैंक और वित्तीय संस्थान में इस लोन की पात्रता अलग अलग प्रकार से हो सकती है. प्री अप्रूव्ड लोन के लिए अप्लाई करने के लिए निचे कुछ पात्रता दी गई है:

  • आपका क्रेडिट इतहास बहुत अच्छा होना चाहिए.
  • ग्राहक का पुनर्भुगतान ट्रैक रिकॉर्ड एकदम साफ सुथरा होना चाहिए.
  • बैंक यह लोन मोजुदा ग्राहकों को देती है लेकिन कुछ नए ग्राहकों को भी इस लोन की सुविधा दी जाती है.
  • पात्रता के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने ऋणदाता से सम्पर्क करें.

Pre Approved Personal loan Documents required

किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान में जाकर पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने से पहले आपको अपने सभी जरुरी डॉक्यूमेंट एक साथ रख लेने चाहिए ताकि ऋणदाता जब भी आपसे दस्तावेज मांगे तो आप तुरंत उन्हें सारे डॉक्यूमेंट दिखा सकें. अलग अलग बैंक और Non-Banking Financial Company (NBFC) में दस्तावेज अलग अलग प्रकार से हो सकते है. दस्तावेज के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने ऋणदाता से सम्पर्क करें.

प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कैसे करें?

अगर आप इस लोन की सभी शर्तो को पूरा करते है तो आप इसके लिए ऑनलाइन , ऑफलाइन और मोबाइल एप के माध्यम से आवेदन कर सकते है. आप ऋणदाता की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इस लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है. ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक या वित्तीय संस्थान की शाखा में जाना होगा.

शाखा कर्मचारी से सम्पर्क करना होगा जो आपकी योग्यता और आपके डॉक्यूमेंट के आधार पर बतायेंग की आप कितने ऋण के लिए पात्र है. उसके बाद आप एक फॉर्म भरकर लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.

पर्सनल लोन और प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन में अंतर

ये दोनी ही ऋण कम समय के लिए लिए जाते है. इन दोनों ही ऋण में लोन लेने के लिए कोई संपार्श्विक या सुरक्षा की जरूरत नहीं होती है. इनमे मुख्य अंतर यह है की प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन त्वरित फंडिंग के लिए आवेदन करने का इनविटेशन है जबकि पर्सनल लोन ऋणदाता के द्वारा स्वीकार या अस्वीकार किआ जा सकता है.

निचे कुछ अंतर दिए गए है जिनके माध्यम से आप प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन और पर्सनल लोन को समझ सकते है:

  • Personal loan के लिए आप किसी भी समय आवेदन कर सकते है जबकि प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन एक निश्चित अवधि के लिए होता है.
  • प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन बैंको के द्वारा कुछ चुनिन्दा ग्राहकों को दिया जाता है जबकि पर्सनल लोन के लिए कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है.
  • प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन सिर्फ कुछ ही मिनट में ग्राहकों को वितरित कर दिया जाता है जबकि पर्सनल लोन को वितरित करने में 4 घंटे से कुछ दिन का समय लग सकता है.
  • पर्सनल लोन के लिए अधिकतम दस्तावेजो की जरूरत हो सकती है जबकि Pre Approved Personal loan आपको बहुत कम या शून्य दस्तावेज के साथ प्राप्त हो सकता है.

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको Pre Approved Personal loan Meaning in Hindi के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है. इस लोन का लाभ केवल कुछ चुनिन्दा लोग हो ले सकते है जिनका क्रेडिट इतिहास बहुत अच्छा रहा हो और जिनका पुनर्भुगतान ट्रैक रिकॉर्ड एकदम साफ़ रहा हो. आप किसी भी बैंक या NBFC में जाकर इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.

अगर आपके मन में अभी भी सवाल है की प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन क्या है (What is Pre approved Personal loan) तो आप हमे कमेंट में लिख सकते है. आशा करता हूँ दोस्तों आपको यह आर्टिकल informative लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो प्लीज आप इसे शेयर करें.

प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन से जुड़े सवाल:

Q. प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन क्या होता है?

Ans. यह एक तत्काल ऋण है जिसका लाभ कुछ चुनिन्दा लोग ही ले सकते है. यह लोन लेने के लिए ग्राहक का क्रेडिट इतिहाब बहुत अच्छा होना चाहिए.

Q. इस लोन की ब्याज दर क्या है?

Ans. अलग अलग बैंक और वित्तीय संस्थान में अलग अलग प्रकार से है लेकिन सामान्य पर्सनल लोन की तुलना में इस लोन की ब्याज दर कम होती है.

Q. क्या प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन को अस्वीकार किया जा सकता है?

Ans. यह लोन पूरी तरह से आपको आपकी आय, क्रेडिट इतिहास जैसे कारको के आधार पर दिया जाता है. अगर आपकी आय या क्रेडिट इतिहास में कोई कमी पाई जाती है तो आपका लोन अस्वीकार किया जा सकता है.

Q. प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कैसे कर सकते है?

Ans. इस आर्टिकल में अप्लाई करने की पूरी जानकारी दी गई है.

Leave a Comment