Home Loan EMI Calculator: होम लोन कैलकुलेटर से EMI की गणना करें

Home Loan EMI Calculator in Hindi होम लोन कैलकुलेटर इन हिंदी Home loan Calculator India : इस आर्टिकल में हम आपको होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे. EMI की फुल फॉर्म (EMI Full form = Equated Monthly Installment) होती है यानि की समान मासिक किस्त होता है. होम लोन की ईएमआई कैलकुलेटर करने से पहले आपको यह पता होना चाहिए की Home loan क्या होता है?

होम लोन की EMI मुख्य तीन कारको पर निर्भर करती है – ऋण की राशी, ब्याज दर और लोन अवधि. किसी भी ऋणदाता के होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपको अपने लोन की EMI की गणना करनी चाहिए ताकि आपको यह पता लग सके की लोन के भुगतान के समय आपको कितने रूपये चुकाने होंगे. इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानेगे की होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर क्या है और किस प्रकार से हम अपने लोन की EMI की गणना कर सकते है आदि, इस लिए आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े.

Home Loan EMI Calculator in Hindi

घर या फ़्लैट बनाने, खरीदने या घर के नवीनीकरण करने के लिए जब हम लोन लेते है तो वह होम लोन होता है. होम लोन एक Secured loan की श्रेण में आता है क्युकी यह लोन लेने के लिए आपको ऋणदाता को कोई सुरक्षा या गारंटी देनी होती है. आप किसी भी बैंक या Non-Banking Financial Company (NBFC) से यह लोन ले सकते है. सरकार आयकर अधिनियम, 1961 के तहत होम लोन पर टेक्स बेनेफिट्स भी देती है.

लोन देने से पहले ऋणदाता ग्राहक का CIBIL Score चेक करता है. आपका सिबिल स्कोर जितना अच्छा होगा आप उतने ही आकर्षक Home loan interest rate पर होम लोन ले सकते है. अनेक बैंक है जो Best Home loan प्रदान कर रहे है. भारत सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आप होम लोन पर सब्सिडी (Home Loan Subsidy) प्राप्त कर सकते है.

प्रतेक ऋणदाता की ऑफिसियल वेबसाइट पर आपको EMI Calculator दिखाई देगा जिनमे आपको ऋण राशी, ब्याज दर और लोन अवधि को सेलेक्ट करना होता है. सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने होम लोन की EMI आ जाती है की आपको प्रतिमाह कितने रूपये चुकाने होंगे. अगर आप लोन की EMI की गणना किये बिना उस लोन के लिए अप्लाई कर देते है तो लोन के भुगतान के समय आपको परेसानियो का सामना करना पड़ सकता है.

बहुत से लोगो को सिर्फ 6 लाख रूपये का होम लोन लेना होता है. उनके मन में सवाल होता है की 6 लाख होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर कैसे करे. Home Loan EMI की गणना आप Home Loan Calculator in Hindi या EMI कैलकुलेशन फॉर्मूला के माध्यम से कर सकते है. इन सभी तरीको के बारे में निचे जानकारी दी गई है.

होम लोन कैलकुलेटर कैसे काम करता है?

Home Loan का EMI Calculator उसी तरह काम करता है जैसे की Personal loan, कार लोन, Business loan आदि के कैलकुलेटर काम करते है. आपको Calculator में कुछ आवश्यक विवरण दर्ज करना होता है जैसे की ऋण की राशी, ब्याज दर और लोन अवधि. यह आपको सटीक रूप से बता देता है की आपको कितने रुपयों का भुगतान करना होगा. यह आपको अलग अलग ऋणदाता के लोन में तुलना करने में भी आपकी मदद करता है.

निचे आपको ईएमआई कैलकुलेटर की एक इमेज दी गई है :

होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर image

होम लोन ईएमआई कैलकुलेशन का फॉर्मूला

EMI कैलकुलेशन का फ़ॉर्मूला यह है: EMI = [P x R x (1+R)^N]/[(1+R)^N-1]

  • E : EMI (समान मासिक किस्त)
  • P : मूलधन या ऋण राशि
  • r : प्रति माह ब्याज दर (मासिक ब्याज दर प्राप्त करने के लिए वार्षिक ब्याज दर को 12 से विभाजित किया जाता है)
  • n : मासिक किस्तों की संख्या या महीनों में ऋण अवधि

निचे एक उधाहरण से समझते है की आप किस प्रकार से इस सूत्र की मदद से EMI की गणना कर सकते है:

माना की किसी व्यक्ति ने 3,500,000 रूपये का ऋण लिया है. इस ऋण पर ब्याज दर 8.65% प्रतिवर्ष है और लोन की लोन अवधि (loan tenure) 30 साल के लिए है.

  • P : 3,500,000 रूपये
  • r : 8.65%
  • n : 30 साल या 360 महीने
  • EMI (E) : प्रतिमाह की क़िस्त : 27,285 रूपये
  • एक वर्ष के लिए EMI : 12 X 27,285 = 3,27,419 रूपये.

उपर दिए गए सूत्र से आप अपने हाथ से EMI की गणना कर सकते है. लेकिन इसमें दिक्कत यह है की यह समय अधिक लेता है और त्रुटी का होना भी आम बात है. इसलिए हम आपको रेकमंड करते है की आप ऑनलाइन Home Loan EMI Calculator का उपयोग करे जो आपको एकदम से सटीक आंकड़े दिखाता है. प्रतेक ऋणदाता अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर की सुविधा प्रदान करता है.

Home Loan EMI Calculator Benefits

होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर के अनेक फायदे आपको मिलते है जिनके बारे में हम यहाँ पर जानकारी प्राप्त करेंगे:

  • ईएमआई कैलकुलेटर एक कैलकुलेटर होता है जिसमे आपको ऋण की राशी, ब्याज दर और लोन अवधि को दर्ज करना होता.
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपके सामने मासिक क़िस्त आ जाती है जिससे आपको यह पता लग जाता है की आपको प्रतिमाह कितने रूपये चुकाने होंगे.
  • जब हम होम लोन या कोई अन्य लोन लेते है तो हमे मासिक किस्तों में उसे चुकाना होता है.
  • अगर आप ऋण लेने से पहले EMI की गणना नहीं करते है तो आपको परेसानिओं का सामना करना पड़ सकता है.
  • विभिन ऋणदाता के होम लोन की EMI में तुलना कर सकते है जिससे आपको यह जानने में आसानी होती है की आपको किस होम लोन के लिए ईएमआई कम चुकानी होगी.
  • Home Loan Calculator गणना करने में आसान होता है.
  • अपनी आरामदायक ईएमआई के लिए आप सही लोन अवधि को चुन सकते है क्युकी होम लोन की लोन अवधि (Home loan tenure) जितनी अधिक होगी आपकी EMI भी उतनी ही अधिक होगी.
  • कभी कभी ग्राहक के पास लोन अवधि से पहले ही पूर्व भुगतान करने के पैसे आ जाते है इस स्थिति में ग्राहक होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर की मदद ले सकता है.
  • अगर आप हाथ से ईएमआई की गणना करते है तो इसमें गलती का होना आम बात है लेकिन House loan EMI Calculator एक मशीन है जो आपको सटीक परिणाम दिखाती है.
  • आप विभिन बैंको के होम लोन ऑफर की तुलना कर सकते है.
  • यह टूल आपके लोन से जुड़े वित्तीय शुल्को के विवरण को समझने में आपकी करता है.

होम लोन ईएमआई के प्रकार

होम लोन की EMI एक निश्चित राशी होती है लेकिन कुछ मामलो में यह बदल सकती है. इस स्थिति में यह EMI दो प्रकार की हो सकती है: फिक्स्ड होम लोन ईएमआई और फ्लेक्सिबल होम लोन ईएमआई. कभी कभी आपके लोन की EMI में बदलाव भी होता है जो स्टेप-अप या स्टेप-डाउन प्रॉपर्टी लोन को सेलेक्ट करने पर हो सकता है. स्टेप-अप में समय के साथ साथ EMI बढती है लेकिन स्टेप-डाउन में EMI समय के साथ साथ कम होती है.

होम लोन प्रीपेमेंट आपकी EMI को प्रभावित कर सकता है. इससे अच्छा यह है की आप या तो EMI को कम करने का आप्शन सेलेक्ट कर सकते है या लोन की अवधि को कम कर सकते है.

Home Loan EMI को प्रभावित करने वाले कारक

होम लोन की ईएमआई कई कारको पर निर्भर करती है जिनके बारे में यहाँ पर जानकारी दी गई है:

  • ऋण राशी: होम लोन के तहत आप कितनी राशी उधार लेते है हव आपकी होम लोन ऋण राशी होगी. जितनी अधिक ऋण राशी आप लेंगे आपकी Home loan EMI भी उतनी ही अधिक होगी. होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर आपको यह जानने में मदद करता है की आपको कितनी ऋण राशी लेनी चाहिए ताकि आपको लोन के भुगतान के समय कोई परेशानी ना हो.
  • ब्याज दर: ऋण के भुगतान के समय आपको अतिरित्क शुल्क देना होता है जिसे हम ब्याज दर (Interest rate) भी कहते है. आपके होम लोन ईएमआई में ब्याज दर का मत्वपूर्ण योगदान होता है. आपकी ब्याज दर जितनी अधिक होगी, EMI भी उतनी ही अधिक होगी.
  • लोन अवधि: होम लोन (Home loan) लेने से पहले आपको यह पता होना चाहिए की आप कितने लोन अवधि तक यह लोन ले रहे है. आपके लोन की लोन अवधि जितनी अधिक होगी, आपकी EMI उतनी ही अधिक होगी. Home Loan EMI Calculator आपको लोन की अवधि को सेलेक्ट करने में आपकी मदद करता है.
  • पूर्व भुगतान: अगर आप अपने लोन का पूर्व भुगतान करते है तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है. क्युकी यह आपकी ब्याज दर के साथ साथ आपके बकाया ऋण को कम करता है जिससे आपकी EMI भी कम होती है जो आपके लोन अवधि को संतुलित रखने में आपकी मदद करता है.
  • प्रोसेसिंग शुल्क: आपकी ऋण राशी पर आपको कुछ प्रतिशत का प्रोसेसिंग शुल्क देना होता है. यह वह शुल्क है जो ऋणदाता आवेदन की प्रोसेस के लिए लेता है.

All Bank Home Loan EMI Calculator

निचे सभी बैंको के होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर का सीधा लिंक दिया गया है. आप जिस बैंक से होम लोन लेते है उसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपने लोन की EMI की गणना कर

सिटी यूनियन बैंक ड्यूश बैंक
इंडियन बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
इंडियाबुल्स रिलायंस
यूको बैंक एचडीएफसी
आईआईएफएल जीआईसी
डीएचएफएल एलआईसी
एसबीआई इंडसइंड बैंक
आरबीएल बैंक यस बैंक
सुंदरम फाइनेंस आवास फाइनेंस
श्रीराम फाइनेंस कोटक महिंद्रा बैंक
बजाज फाइनेंस फेडरल बैंक
करूर वैश्य बैंक सारस्वत बैंक
भारत आश्रय स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक
आदित्य बिड़ला आईडीएफसी
पंजाब एंड सिंध बैंक पीएनबी
बैंक ऑफ महाराष्ट्र आईओबी
बंधन बैंक केनरा बैंक
आईसीआईसीआई बैंक एचएसबीसी
सिटी बैंक बैंक ऑफ इंडिया
एक्सिस बैंक आईडीबीआई
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया बैंक ऑफ बड़ौदा
टाटा कैपिटल

10 लाख होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर कैसे करे?

बहुत से लोगो को घर बनाने या अपने घर के सपने को पूरा करने के लिए सिर्फ 10 लाख रूपये की जरूरत होती है. उनके पास एक समस्या होती है की वे 10 लाख होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर से अपने लोन की गणना कैसे करे तो यह आपके लिए बहुत आसान है. आपको इस आर्टिकल में दिए गए स्टेप फॉलो करना है. इसके अलावा 10 लाख होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर करने के लिए आप निचे दिए गए स्टेप फोलो कर सकते है:

  • सबसे पहले आपको उस बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जिससे आप 10 लाख रुपए का होम लोन ले रहे है.
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर के सेक्शन में जाना होगा.
  • कैलकुलेटर आपके सामने ओपन हो जायेगा जिसमे आपको ऋण की राशी, ब्याज दर और लोन अवधि को सेलेक्ट करना है.
  • सेलेक्ट करने के बाद आपके 10 लाख रूपये के होम लोन की EMI आ जाएगी.

15 लाख होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर कैसे करे?

अगर आपको किसी भी बैंक से सिर्फ 15 लाख रूपये का होम लोन लेना है तो आप आसानी से अपने लोन की EMI की गणना कर सकते है. होम लोन की ईएमआई की गणना करके आप यह पता कर सकते है की आपको लोन के भुगतान के समय कितने रूपये की क़िस्त देनी होगी. आप जिस बैंक से या वित्तीय कम्पनी से 15 लाख रूपये का होम लोन ले रहे है उसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से अपने लोन की ईएमआई की गणना कर सकते है.

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको Home Loan EMI Calculator के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है. कोई भी व्यक्ति जो होम लोन ले रहा है उस ऋण के लिए आवेदन करने से पहले अपने लोन की EMI की गणना करनी चाहिए जिससे आपको यह पता लग सके की लोन के भुगतान के समय आपको कितने रुपयों का भुगतान करना होगा.

हाउस लोन कैलकुलेटर (House loan Calculator) आपकी EMI को कम करने में भी आपकी मदद करता है. यह आपको सटीक आंकड़े देता है जिससे आपको यह पता लगाने में आसानी रहती है की आपको कितने समय तक लोन लेना चाहिए. आप विभिन बैंको के लोन की तुलना Home लोन कैलकुलेटर की मदद कर सकते है.

अब दोस्तों आपकी बारी, आप हमे कमेंट करके यह बताएं की आपको यह आर्टिकल कैसा लगा. अगर आपके लिए यह आर्टिकल मददगार साबित हुआ है तो प्लीज आप इसे अधिक से अधिक शेयर करे. अगर आपको कोई सवाल पूछना है तो आप बेझिझक हमे कभी भी कमेंट में लिख सकते है.

होम लोन कैलकुलेटर जुड़े सवाल:

Q. ईएमआई कैलकुलेटर क्या होता है?

Ans. ईएमआई कैलकुलेटर एक कैलकुलेटर होता है जो हमे हमारे लोन की मासिक किस्तों के बारे में सटीक जानकारी प्रदान करता है चाहे ऋण का प्रकार कोई भी हो.

Q. होम लोन क्या होता है?

Ans. घर बनाने, घर खरीदने या घर के नवीनीकरण करने के लिए जब हम लोन लेते है तो वह होम लोन होता है.

Q. होम लोन की ईएमआई की प्रभावित करने वाले कारक क्या है?

Ans. ईएमआई को प्रभावित करने वाले मुख्य कारक ऋण राशी, ब्याज दर और लोन अवधि है.

Q. में अपने होम लोन की EMI की गणना कैसे कर सकता हूँ?

Ans. इसके लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े.

Leave a Comment