7 Government Business loan Scheme 2022: सरकारी बिजनेस लोन योजनायें

Government Business loan Scheme सरकारी बिजनेस लोन योजना : इस आर्टिकल में हम सरकार के द्वारा प्रदान की आने वाली बिजनेस लोन योजनाओ (Business loan Schemes) के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे. अगर आप इन बिजनेस लोन योजनाओ का लाभ लेना चाहते है तो आपको सबसे पहले यह पता होना चाहिए की Business Loan क्या होता है. भारत सरकार के द्वारा कई प्रकार की स्टार्टअप बिजनेस लोन योजनाये चलाई जा रही है. जो लोग अपना नया बिजनेस शुरू कर रहे है वे इन बिजनेस लोन योजनाओ का लाभ ले सकते है.

इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानेगे की सरकारी बिजनेस लोन योजना क्या है, इन लोन की interest rate, eligibility, documents क्या है और किस प्रकार से हम इन Business loan Schemes के लिए अप्लाई कर सकते है आदि, इस लिए आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े.

यह भी पढ़े: HDFC Bank Business Loan

Government Business loan Schemes in Hindi 2022

बिजनेस लोन Secured & Unsecured loan दोनों प्रकार का होता है. कोई भी बैंक या वित्तीय संस्था बिजनेस लोन देने से पहले ग्राहक का क्रेडिट इतिहास चेक करती है इसलिए आपका CIBIL Score बहुत अच्छा होना चाहिए. अगर आप ऋणदाता की सभी शर्तो को पूरा करते है तो आप आकर्षक Business loan interest rate पर बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते है.

आपका व्यवसाय चाहे छोटा हो या बड़ा हो आप किसी भी बैंक से स्टार्टअप बिजनेस लोन ले सकते है. सरकार के द्वारा चलाई गई इन बिजनेस लोन योजनाओ में आपको बिजनेस लोन पर सब्सिडी (Government subsidy loan for business) भी प्रदान की जाती है. अगर आपका यह सवाल है की नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन लेना है और बिजनेस के लिए लोन कैसे मिलता है तो आप सरकार की इन स्टार्टअप बिजनेस लोन (Start-up business loan by indian government) का लाभ ले सकते है.

यह भी पढ़े: Bandhan Bank Business Loan

भारत सरकार की एमएसएमई और स्टार्टअप बिजनेस लोन योजनायें

निचे भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही कुछ महत्वपूर्ण बिजनेस लोन योजनाओ (Government Business loan Scheme) की जानकारी दी गई है जिनके साथ जुड़कर आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते है:

  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana)
  • स्टार्टअप इंडिया
  • पीएसबी/एमएसएमई ऋण 59 मिनट में
  • राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (एनएसआईसी) सब्सिडी
  • स्टैंड-अप इंडिया
  • क्रेडिट गारंटी योजना (सीजीएस)
  • बैंक ऋण सुविधा योजना

1. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana)

भारत सरकार के द्वारा वर्ष 2015 में इस योजना को शुरू किया गया था. देश के लगभग किसी भी बैंक या वित्तीय संस्था में जाकर आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का लाभ ले सकते है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगो को सभी प्रकार के बिजनेस के लिए ऋण प्रदान करना है. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार है:

  • इस ऋण का उपयोग मुखतः छोटे व्यवसायों और स्टार्टअप के लिए उपयोग किआ जाता है.
  • यह ऋण गैर-कॉर्पोरेट लघु व्यवसाय क्षेत्र ( एनसीएसबीएस ) के तहत आने वाले उधोगो के लिए प्रदान किआ जाता है.
  • इस योजना के तहत आप 10 लाख रूपये तक का ऋण प्राप्त कर सकते है.
  • महिलाओ को यह ऋण लेने पर ब्याज दर में छुट दी जाती है.
  • इस योजना का नेतृत्व MUDRA (सूक्ष्म इकाई विकास और पुनर्वित्त एजेंसी) के द्वारा किया जाता है.
  • NCSBs के तहत निम्न इकाईया लाभ ले सकती है:
    • लघु उद्योग
    • कारीगरों
    • छोटी विनिर्माण इकाइयां
    • सेवा क्षेत्र की इकाइयाँ
    • ट्रक संचालक
    • खाद्य-सेवा इकाइयां
    • मरम्मत की दुकानें
    • दुकानदार
    • फल/सब्जी विक्रेता
    • मशीन ऑपरेटर
    • खाद्य प्रोसेसर
  • आप किसी भी बैंक में जाकर या मुद्रा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है.

2. स्टार्टअप इंडिया

भारत सरकार ने स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप इंडिया योजना (Startup India Scheme) को शुरू किया है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश का आर्थिक विकास करना और बड़े पैमाने पर रोजगार विकसित करना है. भारत सरकार इस योजना के तहत स्टार्टअप विकास के लिए तत्काल ऋण प्रदान करती है. भारत सरकार की इस बिजनेस लोन योजना (Government Business loan Scheme) के साथ जुड़कर आप आकर्षक ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते है.

3. पीएसबी/एमएसएमई ऋण 59 मिनट में

भारत के प्रधानमंत्री के द्वारा वर्ष 2018 में इस बिजनेस लोन योजना को शुरू किया गया था. यह एक छोटी बिजनेस लोन योजना (small business loan scheme) है. इस योजना के तहत आपका 5 करोड़ रूपये तक का लोन सिर्फ 1 घंटे में पास हो जाता है. इस योजना में आवेदन करने के लिए सरकार ने ऑफिसियल पोर्टल psbloansin59minutes.com को भी लौंच किया है. इस लोन के तहत ऋण राशी 1 लाख रूपये से शुरू होती है जो 5 करोड़ रूपये तक है.

4. राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (एनएसआईसी) सब्सिडी

छोटे उधोगो के लिए सरकार ने इस योजना को लौंच किया है. इस योजना के तहत मुख्यतः दो प्रकार के वित्तीय लाभ प्रदान किये जाते है विपणन सहायता और कच्चे माल की सहायता. इस बिजनेस लोन योजना का लाभ लेने के लिए आपको कोई सुरक्षा जमा करने की जरूरत नहीं है.

5. स्टैंड-अप इंडिया

वर्ष 2016 में इस योजना को शुरू किया गया था जो भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) के द्वारा शासित है. इस योजना के तहत लाभार्थी को 10 लाख रूपये से लेकर 1 करोड़ रूपये तक का ऋण दिया जाता है. इस योजना को अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग से सम्बन्धित लोगो और महिला उद्यमियों के लिए शुरू किया गया है. इन श्रेणी के तहत आने वाले लोग अगर अपना बिजनेस शुरू करने में समर्थ नहीं है तो केंद्र सरकार इनकी मदद करती है.

6. क्रेडिट गारंटी योजना (सीजीएस)

भारत सरकार के द्वारा सूक्ष्म और लघु उद्यमों के लिए क्रेडिट गारंटी योजना (CGSMSE) को देश के MSME क्षेत्र के उद्योगो को मजबूत करने और उनको सुविधा प्रदान करने के लिए शुरू की गई है. जो सूक्ष्म और लघु उद्योग करना चाहते है उनके लिए यह सरकार की बिजनेस योजना (Government Business loan Scheme) शुरू की गई है. देश के किसी भी सार्वजनिक, निजी या ग्रामीण बैंक में जाकर आप इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते है. इस योजना के तहत 5 लाख तक के ऋण के लिए 85% ऋण सुविधा सूक्ष्म उद्यमों को प्रदान की जाती है.

7. बैंक ऋण सुविधा योजना

सूक्ष्म और लघु उद्योग के लिए इस योजना के तहत ऋण प्रदान किया जाता है. इस योजना के तहत दिया जाने वाला ऋण राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (एनएसआईसी) के द्वारा दिया जाता है. राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम यह ऋण बैंक के माध्यम से ग्राहक को उपलब्ध करवाता है.

Government Business loan Documents required

अलग अलग योजना के लिए दस्तावेज अलग अलग प्रकार से हो सकते है. इस लिए दस्तावेजो की जाँच के लिए आपको पहले उस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर चेक करना चाहिए या आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर दस्तावेजो के बारे में जानकारी ले सकते है. कुछ सामान्य दस्तावेज निचे दिए गए है:

  • विधिवत भरा हुआ और हस्ताक्षरित आवेदन फॉर्म
  • KYC दस्तावेज (व्यावसायिक इकाई प्रमाण, साझेदारी विलेख, निगमन प्रमाण पत्र, दुकानें और स्थापना प्रमाण पत्र, एसोसिएशन के लेख (एओए))
  • पैन कार्ड
  • वित्तीय स्थिति
  • निवास प्रमाण
  • आय का प्रमाण
  • बैंक विवरण
  • फोटो
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर

सरकारी बिजनेस लोन के लिए पात्रता

अलग अलग प्रकार के ऋण के लिए पात्रता अलग अलग प्रकार से है. आप अपने नजदीकी बैंक या वित्तीय संस्थान में जाकर इन बिजनेस लोन की पात्रता के बारे में जानकारी ले सकते है. कुछ ऋणदाता की ऑफिसियल वेबसाइट पर eligibility का आप्शन होता है जहां से आप अपनी पात्रता की गणना कर सकते है.

बिजनेस लोन का लाभ कोई भी व्यक्ति वेतनभोगी और स्व नियोजित ले सकता है. आपका बिजनेस चाहे छोटा हो या बडा आप अपने बिजनेस के अनुसार लोन ले सकते है. बिजनेस लोन के लिए आवेदक की आयु आमतोर पर 25 से 66 वर्ष के बीच होती है. आवेदक की पात्रता ग्राहक की आयु, आय, भुगतान की स्थिति, रहने की जगह, व्यवसाय की स्थिति, सिबिल स्कोर जैसे अन्य कारको पर निर्भर करती है.

सरकारी बिजनेस लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

अधिकांश Business loan बैंको और वित्तीय संस्थानों के द्वारा प्रदान किये जाते है. आवेदन करने के लिए आपको बैंक या वित्तीय संस्थान की नजदीकी शाखा में जाना होगा. नजदीकी शाखा में जाकर आप ऋणदाता से सम्पर्क करके बिजनेस लोन के लिए आसानी से आवेदन कर सकते है.

कुछ ऋणदाता ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा प्रदान करते है. आपको बस ऋणदाता की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद Apply online के आप्शन पर क्लिक करना है और फॉर्म को भरना है. आप ऋणदाता के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके भी Government subsidy loan for business के लिए आवेदन कर सकते है.

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही कुछ मह्त्वर्पूर्ण बिजनेस लोन योजनाओ (Government Business loan Scheme) के बारे में जानकारी प्रदान की है. इन योजनाओ के तहत मुख्यतः सूक्ष्म, लघु और माध्यम आकार के उधोगो को कवर किया गया है. आप इन योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इन सब्सिडी बिजनेस लोन योजनाओ (Government subsidy loan for business) के लिए आवेदन कर सकते है.

आशा करता हूँ दोस्तों की आपको यह आर्टिकल informative लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो प्लीज आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

सरकारी बिजनेस लोन योजना से जुड़े सवाल:

Q. बिजनेस लोन क्या है?

Ans. जब हम अपना बिजनेस शुरू करने या बिजनेस से जुड़े किसी भी खर्चे की पूर्ति के लिए लोन लेते है तो वह बिजेनस लोन होता है.

Q. भारत सरकार के द्वारा किस प्रकार की बिजनेस लोन योजनायें चलाई जा रही है?

Ans. सरकार के द्वारा मुखतः माइक्रो, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) के लिए बिजनेस लोन योजनायें चलाई जा रही है जिनके बारे में इस आर्टिकल में जानकारी दी गई है.

Q. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना क्या है?

Ans. भारत सरकार की यह एक वित्तीय सहायता योजना है जिसके तहत कोई भी व्यक्ति अपने बिजनेस के लिए सरकार से वित्तीय मदद प्राप्त कर सकता है. इस योजना के तहत लाभार्थी को सरकार 50 हजार से 10 लाख रूपये तक का ऋण प्रदान करती है.

Q. एमएसएमई (MSME) क्या है?

Ans. इसका पूरा नाम सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME) है. यह एक छोटे पैमाने का व्यवसाय है. सभी प्रकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उधोग इस श्रेणी के तहत आते है.

Q. सरकारी बिजनेस लोन योजनाओ के लिए आवेदन कैसे करें?

Ans. इन लोन योजनाओ में आवेदन करने की पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है.

Leave a Comment