Gold Loan Calculator 2022: गोल्ड लोन कैलकुलेटर कैसे करे?

Gold Loan Calculator in Hindi गोल्ड लोन कैलकुलेटर: इस आर्टिकल में आप जानेगे की आप किस प्रकार से अपने गोल्ड लोन की EMI की गणना कर सकते है. EMI का मतलब मासिक किस्त (Equated Monthly Installment) होता है. लोन लेने के लिए बाद आपको EMI के माध्यम से अपने लोन का भुगतान करना होता है.

जब आप अपने आभूषण, सोने के सिक्के या सोने से बनी कोई वास्तु बैंक या वित्तीय कम्पनी जो गोल्ड लोन देती है को गिरवी रखकर लोन लेते है तो वह गोल्ड लोन होता है. कोई भी व्यक्ति अपनी जरुरतो को जैसे की शादी ब्याह के खर्चो, मेडिकल एमरजेंसी, यात्रा करने के लिए, घर के नवीनीकरण करने आदि किसी भी काम के लिए गोल्ड लोन ले सकता है.

किसी भी गोल्ड लोन के लिए अप्लाई करने से पहले आपको गोल्ड लोन ईएमआई कैलकुलेटर की मदद से अपने लोन की EMI की गणना करनी चाहिए जो आपको लोन लेने में मदद करती है।

Gold Loan Calculator in Hindi

अनेक बैंक और वित्तीय कम्पनी कम गोल्ड लोन इंटरेस्ट रेट के साथ ग्राहकों को लोन की सुविधा प्रदान कर रही है। गोल्ड लोन कैलकुलेटर की मदद से आप अपने लोन की EMI की गणना करके यह पता कर सकते है की आपको लोन के भुगतान के समय कितने रूपये चुकाने होंगे.

आप जिस बैंक या वित्तीय कम्पनी के गोल्ड लोन के लिए आवेदन कर रहे है उसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर Gold Loan EMI Calculator की मदद से अपने लोन की गणना कर सकते है. प्रतेक ऋणदाता की ऑफिसियल वेबसाइट पर कैलकुलेटर मोजुदा होता है.

बहुत से लोगो के मन में यह सवाल होता है की 1 ग्राम सोने पर कितना लोन मिलता है तो इसकी गणना आप ऑनलाइन आसानी से कर सकते है।

HIGHLIGHTS:

लोन का नामगोल्ड लोन
आर्टिकलगोल्ड लोन ईएमआई कैलकुलेटर
आवेदन मोडऑनलाइन / ऑफलाइन
ऋणदाताबैंक और NBFC
ब्याज दरअलग अलग बैंक और NBFC में अलग अलग

गोल्ड लोन कैलकुलेटर

जिस बैंक या वित्तीय कम्पनी के गोल्ड लोन के लिए आप आवेदन कर रहे है उसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर Gold Loan EMI Calculator की मदद से अपने लोन की EMI की गणना कर सकते है.

लोन की EMI कई कारको पर निर्भर करती है जैसे की ऋण की राशी, ब्याज दर, ऋण अवधि, गोल्ड की सुधता, आभूषण, वजन आदि. अलग अलग बैंक और वित्तीय कम्पनी के कैलकुलेटर अलग अलग प्रकार से हो सकते है.

कुछ कैलकुलेटर एसे होते है जिसमे आपको ऋण राशी, ब्याज दर और लोन अवधि को सेलेक्ट करना होता है और कुछ में आपको आभूषण का प्रकार, सोने का वजन और सोना कितने केरेट का है उसको दर्ज करना होता है उसके बाद आपके सामने आपके गोल्ड लोन की EMI आ जाती है.

गोल्ड लोन कैलकुलेटर के लाभ

  • किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान के गोल्ड लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपको अपने लोन की EMI की गणना करना जरुरी है ताकि आपको लोन के भुगतान के समय किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े.
  • EMI Calculator की मदद से आप यह पता कर सकते है की लोन के भुगतान के समय आपको कितने रूपये चुकाने होंगे और आप उस हिसाब से लोन के लिए आवेदन कर सकते है.
  • ईएमआई की गणना ना किये बिना अगर आप अधिक ऋण राशी के लिए आवेदन कर देते है तो लोन के भुगतान के समय आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.
  • आप विभिन बैंको और वित्तीय कम्पनी के Gold Loan ki EMI की गणना करके सबसे सस्ते गोल्ड लोन की तलाश कर सकते है.
  • गोल्ड लोन के तहत दी जाने वाली ऋण राशी आपके सोने के वैल्युएशन के आधार पर दी जाती है. आपके सोने पर आपको कितना ऋण मिल सकता है आप यह गोल्ड लोन कैलकुलेटर की मदद से जानकारी प्राप्त कर सकते है.
  • गोल्ड लोन कैलकुलेटर वह राशी दिखाता है जिसके लिए आप पात्र है.

गोल्ड लोन ईएमआई कैलकुलेशन का फार्मूला

अगर आप ऑनलाइन अपने लोन की EMI की गणना नहीं करना चाहते है तो आप मेनुवल रूप से भी कर सकते है लेकिन मैनुवल रूप से गणना करने पर गलती होने के चांस अधिक होते है. अगर आप ऑनलाइन गणना करते है तो Online EMI Calculator एक सटीक और सही जानकारी देता है.

मैनुवल गणना करने का फार्मूला इस प्रकार है:

P x R x (1+R)N / [(1+R)N-1]

  • P – मूलधन राशी जो उधार ली गई है.
  • R – ब्याज दर
  • N – महीनों की संख्या में लोन की अवधि

अब एक उधाहरण से हम इस फोर्मुले को समझते है:

मान लो की आपने 1 लाख रूपये की ऋण राशी ली है. इस पर लगने वाला ब्याज 12% प्रतिवर्ष है और लोन की अवधि 60 महीने तक है.

  • P – 1 लाख
  • R – 12%
  • N – 60 महीने

1,00,000 x 0.01 x (1+0.01)60 / [(1+0.01)60-1] = Rs.2,224 (प्रतिमाह)

आपके गोल्ड लोन की ब्याज दर कई कारको पर निर्भर करती है जैसे की ऋण की राशी, क्रेडिट स्कोर, चुकोती अवधि आदि. अगर आपके लोन की ब्याज दर अधिक है तो आपकी EMI भी अधिक होगी.

10 ग्राम सोने पर कितना लोन मिलता है?

यह आपके सोने की प्योरिटी पर निर्भर करता है. जब आप अपने सोने को बैंक ले जाते है तो बैंक के अधिकारी आपके सोने का वैल्युएशन करते है. इसमें आपके सोने का वजन, मार्केट वैल्यू, प्योरिटी आदि चेक किया जाता है.

आपके सोने का पूरी तरह से आंकलन करने के बाद आपको यह बता दिया जाता है की आप 10 ग्राम सोने पर कितना लोन ले सकते है.

आप एक्सिस बैंक के Gold Loan Calculator का भी उपयोग कर सकते है जिसमे आप अपने सोने का वजन सेलेक्ट करके यह पता कर सकते है की आप 10 ग्राम सोने पर कितना गोल्ड लोन प्राप्त कर सकते है.

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको Gold Loan Calculator के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है. चाहे आप किसी भी बैंक या वित्तीय कम्पनी से गोल्ड लोन ले रहे ही आपको उस लोन की EMI की गणना करनी चाहिए ताकि आपको लोन के भुगतान के समय किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े.

आप विभिन बैंको और वित्तीय संस्थानों के गोल्ड लोन के बीच तुलना करके सबसे सस्ता गोल्ड लोन की तलाश कर सकते है. अधिक जानकारी के लिए आप हमे कमेंट में लिख सकते है।

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल:

गोल्ड लोन कैलकुलेटर क्या है?

इसकी मदद से आप अपने लोन की EMI की गणना कर सकते है और यह पता कर सकते है की आपको लोन के भुगतान के समय कितने रूपये चुकाने होंगे.

5 ग्राम सोने पर कितना लोन मिलता है

आप गोल्ड लोन कैलकुलेटर की मदद से यह पता कर सकते है.

गोल्ड लोन EMI कैलकुलेटर कैसे काम करता है?

EMI Calculator में आपको कुछ जरुरी जानकारी जैसे की ऋण की राशी, ब्याज दर, लोन अवधि, सोने का वजन आदि दर्ज करना होता है और यह आपको एक राशी देता है जो आपको EMI के रूप में भरनी होती है.

Leave a Comment