Car Loan Interest Rate All Bank 2022: कार लोन इंटरेस्ट रेट, सभी बैंको की कार ऋण ब्याज दर

Car Loan Interest Rate All Bank in Hindi कार लोन इंटरेस्ट रेट: इस आर्टिकल में हम आपको सभी बैंको के कार लोन इंटरेस्ट रेट के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे. किसी भी ऋणदाता से कार लोन लेने से पहले आपको उस लोन की ब्याज दर के बारे में सही से पूरी जानकारी होना जरुरी है. कार लोन की ब्याज दर के बारे में जानने से पहले आपको यह पूरी तरह से पता होना चाहिए की Car Loan क्या होता है?

जब आप अपने सपने की कार खरीदने के लिए लोन लेते है तो वह कार लोन होता है. आप नई, पुरानी या किसी भी प्रकार की लग्जरी कार खरीदने के लिए लोन ले सकते है. इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानेगे की कार लोन इंटरेस्ट रेट क्या है और विभिन कार लोन की ब्याज दर में तुलना करके सबसे सस्ता कार लोन की तलाश करेंगे, इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े.

Car Loan Interest Rate in Hindi

कार लोन एक Secured loan की श्रेणी में आता है. यानि की यह लोन लेने के लिए आपको कोई संपार्श्विक या सुरक्षा (Collateral or Security) देनी होती है. लेकिन कार लोन में आपकी कार ही संपार्श्विक का कार्य करती है. यह लोन लेने के लिए आपका CIBIL Score बहुत अच्छा होना चाहिए क्युकी बैंक ऋण देने से पहले ग्राहक का क्रेडिट स्कोर चेक करते है. अगर आपका क्रेडिट स्कोर बहुत अच्छा है तो आप बैंक की आकर्षक ब्याज दरो का लाभ ले सकते है.

भारत में अनेक बैंक और वित्तीय संस्थान है जो ग्राहकों को आकर्षक ब्याज दरो के साथ कार लोन प्रदान कर रही है. जिन लोगो के पास कम पैसा होता है वे Bike loan के साथ जुड़कर बाइक खरीदते है लेकिन कुछ लोगो का सपना कार खरीदने का होता है जो कार लोन के साथ जुडकर अपने सपने को पूरा कर सकते है. बैंक कार की कीमत का 85% से 100% तक ऋण देते है. कुछ बैंक पूरा 100% ऋण देते है यानि की आपको Zero Down Payment देना होता है.

आप Personal loan के साथ जुड़कर भी कार लोन ले सकते है क्युकी पर्सनल लोन आप अपने किसी भी पर्सनल उद्देश्य के लिए ले सकते है लेकिन कार लोन सिर्फ आप कार खरीदने के लिए ले सकते है.

कार लोन मुखतः तीन प्रकार का होता है. इन तीनो में Car Loan Interest Rate भी अलग अलग प्रकार से कम ज्यादा होती है. कार लोन के प्रकार निम्न है:

  • न्यू कार लोन: जब आप न्यू कार खरीदने के लिए लोन लेते है तो वह इस श्रेणी में आता है. इस लोन की ब्याज दर अन्य कार लोन की तुलना में कम होती है.
  • यूज्ड कार लोन (Used Car Loan): पुरानी कार खरीदने के लिए जब आप लोन लेते है तो वह इस श्रेणी में आता है. इस लोन की ब्याज दर न्यू कार लोन की तुलना में अधिक होती है.
  • लोन अगेंस्ट कार (Loan against Car): नई कार खरीदने के लिए जब आप अपनी पुरानी कार को गिरवी रखते है तो वह इस श्रेणी में आता है. इसकी ब्याज दर अधिक हो सकती है.

कार लोन इंटरेस्ट रेट के प्रकार

ब्याज दर मुखतः दो प्रकार की होती है. दोनों ब्याज दर के अलग अलग फायदे और नुकसान है. ये ब्याज दर इस प्रकार है:

  • फिक्स्ड इंटरेस्ट रेट: यह ब्याज दर पुरे ऋण अवधि के दौरान स्थिर रहती है. बाजार में हो रहे उतार-चढ़ाव का इस पर कोई असर नहीं पड़ता है. फिक्स्ड इंटरेस्ट रेट के तहत आपके लोन की EMI जो पहले महीने है वह ही आखिरी महीने तक होगी. इस ब्याज दर में बजट बनाना आसान है क्युकी ब्याज दर स्थिर रहती है.
  • फिक्स्ड इंटरेस्ट रेट उच्च होता है.
  • फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट: यह ब्याज दर बाजार में हो रहे उतार-चढ़ाव के साथ बदलती रहती है. इसमें आपकी EMI स्थिर नहीं रहती है. इसमें बजट बनाना थोडा जोखिम भरा है क्युकी इसमें ब्याज दर स्थिर नहीं रहती है.
  • इसमें ब्याज दर फिक्स्ड इंटरेस्ट रेट की तुलना में कम होती है.
  • इसमें जब आपकी दर कम होती है तो आपको फायदा होता है लेकिन अगर दर अधिक होती है तो यह आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है.

Car Loan Interest Rate All Bank

निचे सभी बैंको के कार ऋण ब्याज दर दी गई है. आप इन सभी ब्याज दर में तुलना करके सबसे सस्ता कार लोन के लिए आवेदन कर सकते है:

बैंक का नामब्याज दर
State Bank of India7.20% से आगे
HDFC Bank7.95% से आगे
Yes Bank9.25% से आगे
Karur Vysya Bank7.80% से आगे
Indian Overseas Bank7.55% से आगे
Canara Bank7.30% से आगे
IDBI Bank7.35% से आगे
South Indian BankRepo Rate + 5.10%
Karnataka Bank8.05% से आगे
Jammu Kashmir BankRLLR + 0.75%  (floating)
RLLR + 1.50% (fixed)
Tamilnad Mercantile Bank8.25% से आगे
Union Bank of India7.40% से आगे
Federal Bank of India8.50% से आगे
Punjab National Bank6.65% से आगे

Used Car Loan Interest Rate 2022

आप जानते ही होंगे दोस्तों की कार लोन मुखतः तीन प्रकार का होता है जिनमे से एक यूज़्ड कार लोन होता है. जब आप पुरानी कार खरीदने के लिए लोन लेते है तो वह इस श्रेणी में आता है. इस लोन की ब्याज दर न्यू कार लोन की तुलना में अधिक हो सकती है. यूज़्ड कार लोन interest rate के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर सम्पर्क कर सकते है.

निचे कुछ बैंको की यूज़्ड कार लोन इंटरेस्ट रेट दी गई है:

बैंक का नामइंटरेस्ट रेट
कोटक महिंद्रा बैंकबैंक से संपर्क करें
टाटा कैपिटल15% से शुरू
बजाज फिनसर्वबैंक से संपर्क करें
ऐक्सिस बैंक13.25% – 15.00%
एचडीएफसी बैंक13.75% – 16.00%
पंजाब नेशनल बैंक7.75% से शुरू
महिंद्रा फाइनेंसबैंक से संपर्क करें
भारतीय स्टेट बैंक9.25% – 12.75

सबसे सस्ता कार लोन कैसे प्राप्त करे?

आप कुछ स्टेप फॉलो करके सबसे सस्ता कार लोन (Lowest Car Loan Interest Rate) प्राप्त कर सकते है:

  • सिबिल स्कोर: किसी भी लोन को लेने के लिए आपका क्रेडिट स्कोर बहुत अच्छा होना जरुरी है. अगर आपका सिबिल स्कोर खराब है तो आपको अधिक ब्याज दर पर लोन मिलेगा. आमतौर पर 750 या इससे अधिक के स्कोर को बहुत अच्छा क्रेडिट स्कोर माना जाता है.
  • आपका सिबिल स्कोर जितना अच्छा होगा आप उतने ही Lowest Car Loan Interest Rate पर कार लोन प्राप्त कर सकते है.
  • ऋण राशी (Loan amount): आपके कार लोन की ऋण राशी आपके लोन की ब्याज दर को प्रभावित कर सकती है. अगर आप अधिक लोन अमाउंट तक ऋण लेते है तो आपको कम ब्याज दर पर लोन मिल सकता है. यह अलग अलग बैंक पर निर्भर करता है.
  • आय: बैंक ऋण देने से पहले यह चेक करते है की आपके पास किस प्रकार का रोजगार है, आपकी एक स्थिर आय है या नहीं. अगर आपके पास एक अच्छा रोजगार है और उससे आपको एक स्थिर आय हो रही है तो आप कम ब्याज दर पर Car loan प्राप्त कर सकते है.
  • चुकोती अवधि: आपके लोन की लोन अवधि (loan tenure) आपकी ब्याज दर को प्रभावती कर सकती है. अगर आप लम्बी अवधि के लिए लोन लेते है तो आपकी EMI तो कम होगी लेकिन आपको ब्याज दर का अधिक भुगतान करना पड़ सकता है. लेकिन अगर आप कम समय के लिए लोन लेते है तो EMI अधिक हो सकती है लेकिन आप जल्दी अपने लोन का भुगतान कर सकेंगे और आपसे लोन का बोझ खत्म होगा.
  • ऋणदाता के साथ आपके सम्बन्ध: अगर आपके ऋणदाता के साथ अच्छे सम्बन्ध है तो आपको ब्याज दर में राहत मिल सकती है.
  • रोजगार की प्रकृति: अगर आपके पास एक अच्छा रोजगार है जिससे आपको एक अच्छी स्थिर आय हो रही है तो आप आकर्षक Car Loan Interest Rate के साथ लोन का लाभ ले सकते है.

कार लोन इंटरेस्ट रेट से जुड़ी मुख्य बातें

  • किसी भी ऋणदाता से कार लोन लेने से पहले आपको उस लोन की ब्याज दर के बारे में पूरी जानकारी सही से होनी चाहिए.
  • आप विभिन ऋणदाता के ब्याज दर में तुलना करके सस्ते कार लोन की तलाश कर सकते है.
  • लोन के लिए अप्लाई करने से पहले आपको अपने लोन की EMI की गणना करनी चाहिए जिससे आपको यह पता लग सकेगा की आपको लोन के भुगतान के समय कितने रूपये चुकाने होंगे.
  • आप बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर Car Loan EMI Calculator की मदद से अपने ऋण की EMI की गणना कर सकते है.
  • सस्ती ब्याज दर पर Car Loan प्राप्त करने के लिए आपका क्रेडिट स्कोर हमेशा अच्छा बनाये रखें.
  • बैंक के मोजुदा ग्राहकों के लिए अच्छे कार लोन ऑफर्स (Car Loan Offers) मिल सकते है.
  • बैंक कार की कीमत का 85% से 100% तक लोन प्रदान करते है. अगर आपको 100% तक ऋण प्रदान किआ जा रहा है तो आपको जीरो डाउन पेमेंट देना होगा.
  • आप जितना अधिक डाउन पेमेंट देंगे आप पर से ऋण का बोझ उतना ही कम होगा.
  • कार लोन के लिए आप ऑनलाइन (Online loan apply) और ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते है.
  • यूज्ड कार लोन की ब्याज दर (Used Car Loan Interest rate) न्यू कार लोन की तुलना में अधिक हो सकती है.
  • कुछ ऋणदाता महिला ग्राहकों को ब्याज दर में छुट प्रदान करते है.

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको Car Loan Interest Rate all Bank के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है. किसी भी ऋणदाता के कार लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपको उस लोन की ब्याज दर के बारे में सही से जानकारी होना जरुरी है. आप विभिन बैंको के कार लोन की ब्याज दर में तुलना करके सस्ते कार लोन के लिए आवेदन कर सकते है.

अगर आपको कार लोन इंटरेस्ट रेट के बारे में अन्य कोई जानकारी लेनी है तो आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर सम्पर्क कर सकते है. आशा करता हूँ दोस्तों की आपको यह आर्टिकल informative लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो प्लीज आप इसे अधिक से अधिक शेयर करे.

कार लोन इंटरेस्ट रेट से जुड़े सवाल:

Q. कार लोन क्या है?

Ans. जब हम कार खरीदने के लिए लोन लेते है तो वह कार लोन होता है.

Q. में कम ब्याज दर पर कार लोन कैसे प्राप्त कर सकता हूँ?

Ans. अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, आपके पास एक अच्छा रोजगार है, आपकी प्रोफाइल बहुत अच्छी है तो आप कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते है.

Q. ब्याज दर कितने प्रकार की होती है?

Ans. दो प्रकार की: फिक्स्ड और फ्लोटिंग ब्याज दर. फिक्स्ड ब्याज दर में ब्याज दर पुरे लोन अवधि के दौरान स्थिर रहती है लेकिन फ्लोटिंग में ब्याज दर बदलती रहती है.

Q. कार ऋण के लिए सामान्य ब्याज दर क्या है?

Ans. आप विभिन कार लोन की ब्याज दर में तुलना करके यह पता कर सकते है.

Q. एक अच्छा क्रेडिट स्कोर क्या है?

Ans. 750 या इससे अधिक के क्रेडिट स्कोर को अच्छा स्कोर माना जाता है.

Q. यूज़्ड कार लोन क्या है?

Ans. जब आप पुरानी कार खरीदने के लिए लोन लेते है तो वह यूज़्ड कार लोन होता है.

Q. यूज़्ड कार लोन की ब्याज दर क्या है?

Ans. इस आर्टिकल में ब्याज दर विस्तार से दी गई है.

Leave a Comment