Zero Down Payment Bike Loan 2022: जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन क्या है और कैसे ले?

Zero Down Payment Bike Loan जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन: इस आर्टिकल में हम जानेगे की 0 Down Payment Bike Loan क्या होता है और कैसे ले सकते है. अगर आपका सपना बाइक खरीदने का है और आपके पास पैसो की कमी है तो आप Bike loan के साथ जुड़ सकते है ओर अपने सपने को पूरा कर सकते है. अनेक बैंक और वित्तीय संस्थान है जो ग्राहकों को आकर्षक ब्याज दरो पर बाइक लोन प्रदान कर रहे है.

आप Two Wheeler Loan के लिए ऑनलाइन (Online loan apply) और ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते है. अनेक बैंक ग्राहकों को जीरो डाउन पेमेंट पर लोन प्रदान कर रहे है. इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानेगे की जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन क्या है और यह हम कैसे ले सकते है, इसके लाभ नुकसान आदि क्या है, इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े.

यह भी पढ़े: IDFC Two Wheeler loan 

बाइक लोन क्या होता है?

जब हम अपनी मनपसंद बाइक खरीदने के लिए लोन लेते है तो वह बाइक लोन होता है. अनेक बैंक और वित्तीय संस्थान है जो ग्राहकों को बाइक लोन प्रदान कर रहे है. Two Wheeler Loan के लिए आप ऑनलाइन (Online loan apply) और ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते है. ऑनलाइन आवेदन आप बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से और ऑफलाइन आवेदन आप अपने नजदीकी बैंक की शाखा में जाकर कर सकते है.

बाइक लोन Secured & Unsecured loan दोनों प्रकार का होता है. अनसिक्योर्ड बाइक लोन के तहत आपको कोई संपार्श्विक या सुरक्षा (Collateral or Security) नहीं देनी होती है लेकिन सिक्योर्ड बाइक लोन के तहत आपको संपार्श्विक या सुरक्षा देनी होती है. अगर आपका CIBIL Score बहुत अच्छा है तो आप बैंक की आकर्षक Bike loan interest rate का लाभ ले सकते है.

यह भी पढ़े: ICICI Bank Two Wheeler loan 

डाउन पेमेंट क्या है?

सबसे पहले आपको यह जानना बहुत जरुरी है की डाउन पेमेंट बाइक लोन क्या होता है? कोई भी व्यक्ति जब किसी भी कम्पनी की बाइक खरीदता है तो आपने यह तो जरूर सुना होगा की इसका डाउन पेमेंट कितना है. जब ग्राहक कोई महंगी वस्तु जैसे की बाइक, कार या घर खरीदता है तो उसे प्रारंभिक में कुछ आंशिक भुगतान करना होता है जो Down Payment कहलाता है. डाउन पेमेंट खरीद मूल्य का एक हिसा होता है जो प्रारम्भ में चुकाया जाता है और शेष राशी को ग्राहक लोन के रूप में लेता है.

आपका डाउन पेमेंट जितना अधिक होगा आपको उतने ही कम लोन लेने की जरूरत होगी जिससे आपका मासिक भुगतान उतना ही कम होगा और आपको लम्बी अवधि में कम ब्याज दर का भुगतान करना होगा. बाइक खरीदने के लिए आप अपने पास से कुछ राशी का भुगतान करते है वह Down Payment कहलाता है.

यह भी पढ़े: HDFC Two Wheeler Loan

जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन क्या है?

जैसा की नाम से ही पता चलता है इस स्थिति में आपको शून्य डाउन पेमेंट देना होता है. यह भुगतान का एक प्रकार है. इस स्थिति में बाइक की पूरी लागत ऋणदाता कवर करता है आपको एक रूपये भी नहीं देना होता है. Zero Down Payment Bike Loan की स्थिति में आपको प्रोसेसिंग शुल्क देना पड़ सकता है जो लोन की पूरी प्रक्रिया के दौरान लगाया जाता है. इस प्रोसेसिंग शुल्क के अलावा आपको कोई अन्य राशी नहीं देनी होती है.

अनेक बैंक और वित्तीय संस्थान है जो 0 Down Payment Bike Loan प्रदान कर रहे है. जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन के तहत आप अपने बाइक की ऑन-रोड कीमत का 100% ऋण प्राप्त कर सकते है. लेकिन जीरो डाउन पेमेंट पर लोन लेने से पहले आपको उस लोन की पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए.

यह भी पढ़े: Bank of India Two Wheeler Loan

Zero Down Payment Bike Loan के लाभ

  • अगर आपके पास एक रुपया भी नहीं है तो भी आप बाइक खरीद सकते है क्युकी बाइक की कीमत का पूरा भुगतान ऋणदाता करता है.
  • एक बार ऋण लेने के बाद आपको बस EMI के माध्यम से उस ऋण का भुगतान करना है.
  • आपको केवल प्रोसेसिंग शुल्क देना होता है.
  • न्यूनतम दस्तावेज के साथ और तेज प्रोसेसिंग के साथ आप ऋण का लाभ ले सकते है.

यह भी पढ़े: Bajaj Finance Two Wheeler Loan 

Zero Down Payment Bike Loan Eligibility

अनेक बैंक और वित्तीय संस्थान है जो 0 Down Payment पर ग्राहकों को Two Wheeler Loan प्रदान कर रही है जिनमे पात्रता अलग अलग प्रकार से हो सकती है लेकिन कुछ सामान्य पात्रता है जो इस प्रकार है:

  • ग्राहक भारत का नागरिक होना चाहिए.
  • सभी वेतनभोगी और स्व-व्यवसायी व्यक्ति इस ऋण का लाभ ले सकते है.
  • आवेदक की न्यूनतम आयु 18 से 21 वर्ष होनी चाहिए.
  • और अधिकतम आयु 65 वर्ष होनी चाहिए.
  • आवेदक की मासिक आय 12,000 रूपये या इससे अधिक होनी चाहिए.
  • अगर आपने पहले से लोन ले रखा है तो आपको उसका विवरण देना होगा.
  • आवेदक का CIBIL Score अच्छा होना चाहिए. आमतौर पर 750 या इससे अधिक के क्रेडिट स्कोर को अच्छा माना जाता है.
  • वेतनभोगी व्यक्ति को कम से कम 1 वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए.
  • स्वनियोजित व्यक्ति कम से कम 2 साल से व्यवसाय में होना चाहिये.

यह भी पढ़े: Axis Bank Two Wheeler Loan

जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन डॉक्यूमेंट रिक्वायर्ड

अलग अलग बैंक और वित्तीय संस्थान में डॉक्यूमेंट अलग अलग प्रकार से हो सकते है. कुछ सामान्य डॉक्यूमेंट इस प्रकार है:

  • पहचान का प्रमाण: वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस.
  • आवासीय प्रमाण: पासपोर्ट, आधार कार्ड, पेन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट, उपयोगिता बिल, किराया समझौता.
  • वेतनभोगी व्यक्ति के लिए आय का प्रमाण: वेतन पर्ची, बैंक खाता विवरण और ITR.
  • स्व-व्यवसायी व्यक्ति के लिए आय का प्रमाण: वर्तमान आईटीआर और लेखा परीक्षित वित्तीय विवरण.

यह भी पढ़े: SBI Bike Loan

0 Down Payment Bike Loan Fees and Charges

ऋणदाता के द्वारा अनेक प्रकार के शुल्क बाइक लोन पर लिए जाते है जो अलग अलग बैंक में अलग अलग प्रकार से हो सकते है. कुछ सामान्य फीस और चार्जेज इस प्रकार है:

प्रोसेसिंग शुल्क3% तक
दस्तावेज़ शुल्क3% तक
ब्याज दरऋणदाता से ऋणदाता में भिन्न
फौजदारी शुल्कऋणदाता से ऋणदाता में भिन्न
स्टाम्प शुल्कऋणदाता से ऋणदाता में भिन्न

यह भी पढ़े: पर्सनल लोन कैसे मिलेगा?

जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन के लिए अप्लाई कैसे करे?

आवेदन करने से पहले आपको यह देखना होगा की आप ऋणदाता की सभी शर्तो को पूरा करते है या नहीं. अगर आप सभी पात्रता को पूरा करते है तो आप बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके बैंक के प्रतिनिधि से सम्पर्क कर सकते है. आपके पास सभी जरुरी डॉक्यूमेंट होने चाहिए और आप अपने नजदीकी बैंक की शाखा में जाकर आवेदन कर सकते है. अगर आपका लोन अप्रूवल हो जाता है तो ऋण की राशी आपके बैंक खाते में ट्रान्सफर कर दी जाती है.

यह भी पढ़े: Business Loan Kaise Le ?

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको Zero Down Payment Bike Loan in Hindi के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है. अगर आपके पास पैसा नहीं है और आप बाइक खरीदना चाहते है तो आप उस ऋणदाता से लोन ले सकते है जो जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन प्रदान कर रहा हो.

अगर आपको इस ऋण के बारे में अन्य किसी भी प्रकार की कोई जानकारी लेनी है तो आप ऋणदाता के हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है. आशा करता हूँ दोस्तों की आपको यह आर्टिकल informative लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो प्लीज आप इसे अधिक से अधिक शेयर करे.

यह भी पढ़े: 7 Government Business loan Scheme

डाउन पेमेंट बाइक लोन से जुड़े सवाल:

Q. डाउन पेमेंट क्या है?

Ans. जब हम कोई भी मुल्यवान वस्तु जैसे की कार, बाइक या घर खरीदते है तो हमे उसके मूल्य का कुछ हिस्सा देना होता है और बाकि का लोन के रूप में ऋणदाता उसे चुकाता है तो जो हम कुछ हिसा देते है वह डाउन पेमेंट होता है.

Q. जीरो डाउन पेमेंट क्या है?

Ans. मुल्यवान वस्तु जैसे की कार, बाइक या घर खरीदने के लिए अगर हमे एक रुपया भी ना देना हो तो वह जीरो डाउन पेमेंट होता है.

Q. डाउन पेमेंट कितना देना होगा?

Ans. यह अलग अलग बैंक और वित्तीय संस्थान पर निर्भर करता है.

Q. जीरो डाउन पेमेंट लोन के लिए आवेदन कैसे करे?

Ans. आवेदन करने की पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है.

Leave a Comment