Bike Loan Interest Rate 2022: विभिन बैंको की बाइक लोन इंटरेस्ट रेट क्या है?

बाइक लोन इंटरेस्ट रेट: इस आर्टिकल में हम आपको सभी बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) के Bike Loan Interest Rate के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे. अगर आप बाइक लोन लेने की सोच रहे है तो आपको यह पता होना चाहिए की उस लोन की ब्याज दर क्या है.

अनेक बैंक और वित्तीय सस्थान आकर्षक ब्याज दरो पर ग्राहकों को बाइक लोन प्रदान कर रहे है. इस आर्टिकल में हम विस्तार से बाइक लोन इंटरेस्ट रेट के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे और अन्य ऋणदाता के साथ तुलना करेंगे जिससे हमे सबसे कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त करने में आसानी रहे.

Bike Loan Interest Rate 2022

बाइक लोन या Two wheeler loan दोनों एक ही बात है दोस्तों, आप इनमे कन्फ्यूज मत होना. जब हम अपने सपने की बाइक खरीदने के लिए लोन लेते है तो वह बाइक लोन या टू व्हीलर लोन होता है. टू व्हीलर लोन Secured & Unsecured loan दोनों प्रकार के होते है.

सिक्योर्ड लोन के तहत आपको ऋण लेने के लिए संपार्श्विक या सुरक्षा (Collateral or Security) देनी होती है. लेकिन अनसिक्योर्ड लोन के तहत आपको कोई संपार्श्विक या सुरक्षा नहीं देनी होती है. भारत में अधिकाशं ऋणदाता अनसिक्योर्ड बाइक लोन प्रदान करते है. ऋणदाता ग्राहकों को लोन देने से पहले उसका सिबिल स्कोर चेक करता है.

अगर आपका सिबिल स्कोर बहुत अच्छा है तो आप ऋणदाता के आकर्षक ब्याज दरो का लाभ ले सकते है. लोन की ब्याज दर कई कारको पर निर्भर करती है जैसे की आवेदक का क्रेडिट स्कोर, आय, आयु, चुकोती की क्षमता, रोजगार की स्थिति आदि.

अगर आपके पास एक अच्छी आय है और आपका एक स्थिर रोजगार है तो आप बैंक की आकर्षक Bike Loan Interest Rate का लाभ ले सकते है.

HIGHLIGHTS:

आर्टिकलसभी बैंक बाइक लोन इंटरेस्ट रेट 2022
लोन का नामटू व्हीलर लोन
ऋणदाताबैंक और NBFC
ब्याज दरबैंक और NBFC में अलग अलग
आवेदन मोडऑनलाइन / ऑफलाइन

बाइक लोन इंटरेस्ट रेट के प्रकार

ऋणदाता मुख्यतः दो प्रकार की ब्याज दर की पेशकश करते है जो की इस प्रकार है:

  • फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट्स (Floating Interest Rates): यह ब्याज दर बाजार भाव के अनुसार बदलती रहती है. अगर ब्याज दर किसी समय कम है तो आपको कम देना होगा और किसी समय अधिक है तो आपको ब्याज देना होता है.
  • फिक्स्ड इंटरेस्ट रेट्स (Fixed Interest Rates): जैसा की नाम से ही पता चलता है, यह ब्याज दर पुरे लोन अवधि के दौरान स्थिर रहती है. बाजार में होने वाले उतार चढ़ाव का इस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है.

बाइक लोन इंटरेस्ट रेट 2022

निचे सभी बैंक और ऋणदाता के Two wheeler loan interest rate के बारे में जानकारी दी गई है जिन्हें आप देख सकते है:

ऋणदाता का नामब्याज दर (प्रतिवर्ष)
SBI 16.25%
Allahabad Bank10.35%
Axis Bank10.80%
IndusInd Bank21.00%
PNB9.50%
Bajaj Auto Finance11.60%
HDFC Bank8.50%
Andhra Bank9.90%
Canara Bank9.05%
United Bank of India9.55%
Bank of India6.85%
Corporation Bank9.90%
Union Bank of India9.90%
Indian Bank10.35%
Jammu And Kashmir Bank8.45%
Karnataka Bank12.45%

Two Wheeler loan interest rate Calculation

जैसा की हमने आपको बताया की किसी भी ऋण के लिए आवेदन करने से पहले आपको उस लोन की ब्याज दर के बारे में सही से जानकारी होना बहुत जरुरी है. लोन की ब्याज दर की गणना कई कारको को ध्यान में रखकर की जाती है जैसे की आवेदक की आय, आयु, चुकोती की क्षमता, आवेदक की प्रोफाइल आदि.

जैसा की आपने जाना की टू व्हीलर लोन सिक्योर्ड और अनसिक्योर्ड दोनों प्रकार का होता है. इन दोनों (Secured & Unsecured loan) Two wheeler loan की ब्याज दर अलग अलग प्रकार से होती है. सिक्योर्ड लोन की तुलना में अनसिक्योर्ड लोन की ब्याज दर अधिक होती है.

ग्राहकों को सभी बैंक बाइक लोन पर आकर्षक ब्याज दरों का ऑफर प्रदान करते है। आपके रोजगार की स्थिति आपकी ब्याज दर को प्रभावित करती है. अगर आप वेतनभोगी व्यक्ति है और आपके पास एक स्थिर रोजगार है तो आपको कम ब्याज दर पर Bike Loan मिल सकता है लेकिन स्व-नियोजित व्यक्तियों के लिए बाइक लोन इंटरेस्ट रेट अधिक हो सकती है.

टू व्हीलर लोन की ब्याज दर को प्रभावित करने वाले कारक

कई मुख्य कारक एसे है जो आपकी ब्याज दर को प्रभावित करते है:

  • सिबिल स्कोर: किसी भी लोन को लेने के लिए सिबिल स्कोर महत्वपूर्ण है. ग्राहक का सिबिल स्कोर मुख्य रूप से लोन की ब्याज दर को प्रभावित करता है. आपका क्रेडिट स्कोर जितना अच्छा होगा आप उतने ही कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते है. आमतोर पर 750 या इससे अधिक के सिबिल स्कोर को अच्छा स्कोर माना जाता है.
  • आपके कार्य का स्थान: आप किस जगर रह रहे है और आपका कार्य स्थान यानि की आप जिस कम्पनी में काम कर रहे है वह कहाँ पर स्थित है आदि आपके ब्याज दर को प्रभावती करती है.
  • रोजगार की स्थिति: अगर आपके पास एक अच्छा स्थिर रोजगार है तो आप अधिक लोन अमाउंट तक और आकर्षक ब्याज दर पर Two wheeler loan प्राप्त कर सकते है. आपके पास अच्छा रोजगार होने से ऋणदाता को लगता है की आप समय पर उनके पैसो का भुगतान कर देंगे.
  • आपकी आयु: आपकी आयु आपके लोन की ब्याज दर को प्रभावती करती है. अगर आप सेवानिवृत्ति के करीब है तो आपके लोन की ब्याज दर (Interest rate) अधिक हो सकती है.
  • ऋणदाता के साथ आपके सबंध: आपके ऋणदाता के साथ कैसे समंध है, अगर अच्छे है तो आपको इसका लाभ मिल सकता है.
  • आपकी आय: अगर आपकी आय अधिक है और आपके पास एक स्थिर आय है तो आपको ब्याज दर में राहत मिल सकती है. आप कम ब्याज दर पर अधिक लोन प्राप्त कर सकते है.

बाइक लोन कैलकुलेटर

लोन की EMI में ब्याज दर की अहम भूमिका होती है. टू व्हीलर लोन की EMI मुख्य तीन कारको पर निर्भर होती है जो है ऋण की राशी, ब्याज दर और लोन अवधि. अगर आपके लोन की ब्याज दर अधिक है तो आपके लोन की मासिक क़िस्त भी अधिक होगी जो आपको परेसान कर सकती है.

इसलिए लोन के लिए अप्लाई करने से पहले आपको विभिन ऋणदाता के लोन की EMI में तुलना करनी चाहिए जिससे आपको यह पता लग सकेगा की आपके लिए कोनसा लोन लेना सही रहेगा.

सबसे सस्ता टू-व्हीलर लोन कैसे लें?

अगर आप सबसे सस्ता यानि की Lowest Bike loan interest rate पर लोन प्राप्त करना चाहते है तो आपको कुछ बातो को ध्यान में रखना होगा जिनके बारे में यहाँ पर जानकारी दी गई है:

  • सिबिल स्कोर अच्छा रखें: ऋणदाता लोन देने से पहले ग्राहक का सिबिल स्कोर जरुरी चेक करता है. अपना क्रेडिट स्कोर हमेशा अच्छा बनाये रखें जो आपको कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त करने में मदद करता है. समय पर अपने लोन की EMI का भुगतान करके आप अपने सिबिल स्कोर को बेहतर बना सकते है.
  • ऋणदाता के साथ बातचीत करें: अगर आपके सम्बन्ध ऋणदाता के साथ अच्छे है तो आपको ऋणदाता से बातचीत करनी चाहिये जो आपको कम ब्याज दर लोन उपलब्ध करवाने में मदद कर सकता है.
  • अपने मोजुदा ऋणदाता से ऋण ले: अगर आपने पहले से किसी बैंक से ऋण ले रखा है तो आप उसी बैंक से Two wheeler loan लेने की कोशिश करे ताकि आपको कम बाइक लोन इंटरेस्ट रेट पर लोन प्राप्त हो सके.
  • ब्याज दरो की तुलना करें: आपको विभिन ऋणदाता के टू व्हीलर लोन की ब्याज दर के बीच तुलना करनी चाहिए. इससे आपको सबसे सस्ता आप्शन मिल सकता है. कम ब्याज दर आपकी EMI को कम करती है. इसके अलावा प्रोसेसिंग शुल्क, पूर्व भुगतान शुल्क आदि में तुलना करके आप सबसे आसान लोन प्राप्त कर सकते है.
  • बाइक लोन ऑफर: समय समय पर ऋणदाता के द्वारा ऑफर जारी किये जाते है. इन ऑफर में आपको कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त हो सकता है. आपको समय समय पर इन ऑफर की जानकारी लेनी चाहिए.
  • शुल्क के बारे में जानकारी रखें: ऋणदाता के द्वारा विभिन प्रकार के शुल्क ग्राहक से लिए जाते है. आपको इन सभी शुल्क के बारे में जानकारी होनी चाहिए. कुछ ऋणदाता हिडन शुल्क लेते है जो आपके ऋण के बोझ को अधिक कर सकते है.

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको Bike Loan Interest Rate 2022 के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है. अगर आपको भी सस्ता बाइक लोन चाहिए तो आप इस आर्टिकल को पढ़कर लोन के लिए अप्लाई कर सकते है।

आप विभिन बैंक और ऋणदाता के बाइक लोन ब्याज दर के बीच तुलना कर सकते है और आपको जो ब्याज दर कम लगे उस लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.

Interest rate के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप ऋणदाता के कस्टमर केयर नंबर पर सम्पर्क कर सकते है. अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल करना है तो आप बेझिझक हमे कमेंट में लिख सकते है.

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल:

बाइक लोन की ब्याज दर क्या है?

अलग अलग बैंक और ऋणदाता की ब्याज दर अलग अलग है जिनके बारे में विस्तार से इस आर्टिकल में जानकारी दी गई है.

बाइक लोन पर कितना पर्सेंट ब्याज लगता है?

विभिन बैंको की ब्याज दर भिन्न है। अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़े।

बाइक लोन पर किस बैंक की ब्याज दर सबसे कम है?

अलग अलग बैंको के बाइक लोन के बीच तुलना करके आप यह पता कर सकते है.

टू व्हीलर लोन की ब्याज दर किन कारको पर निर्भर करती है?

आवेदक की आयु, आय, चुकोती की क्षमता, रोजगार की स्थिति, कार्य का स्थान आदि कारको पर निर्भर करती है.

कम ब्याज दर पर टू व्हीलर लोन कैसे प्राप्त करें?

अगर आपका सिबिल स्कोर बहुत अच्छा है और आपकी आय अच्छी है तो आप कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते है.

Leave a Comment